चीन सीमा पर दो लकड़ी के पुल बहे, तवाघाट-दारमा मार्ग में कंज्योति का पुल बहा, एनएच बंद

उच्च हिमालयी मल्ला जोहार में चीन सीमा पर दो लकड़ी के पुल बह गए हैं। सैनर में सुरिंगगाड़ और तवाघाट-सोबला मार्ग में कंज्योति के पास नाले में बना पुल बह गया है। मुनस्यारी सहित उच्च हिमालय का सम्पर्क कटा हुआ है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 05:11 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 05:11 PM (IST)
चीन सीमा पर दो लकड़ी के पुल बहे, तवाघाट-दारमा मार्ग में कंज्योति का पुल बहा, एनएच बंद
टनकपुर-तवाघाट एनएच घाट से पिथौरागढ़ के मध्य छठे दिन भी बंद रहा।

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़ : बारिश का वेग कम हो चुका है परंतु आफत जारी है। टनकपुर-तवाघाट एनएच घाट से पिथौरागढ़ के मध्य छठे दिन भी बंद रहा। हाइ्रवे कनालीछीना और लखनपुर में बंद है। थल-मुनस्यारी और जौलजीबी - मुनस्यारी, तवाघाट-लिपुलेख, तवाघाट-दारमा सहित डेढ़ दर्जन मार्ग बंंद हैं। उच्च हिमालयी मल्ला जोहार में चीन सीमा पर दो लकड़ी के पुल बह गए हैं। सैनर में सुरिंगगाड़ और तवाघाट-सोबला मार्ग में कंज्योति के पास नाले में बना पुल बह गया है। मुनस्यारी सहित उच्च हिमालय का सम्पर्क कटा हुआ है।

टनकपुर -तवाघाट एनएच घाट से पिथौरागढ़ के मध्य दिल्ली बैंड, चुपकोट बैंड सहित अन्य स्थानों पर मलबा आने से लगातार छठे दिन भी बंद है। यातायात वाया थल -सेराघाट होकर चल रहा है। नगर के पाटा में भू कटाव से कुछ परिवारों को खतरा पैदा हो गया है। पिथौरागढ़ -झूलाघाट मार्ग में भी मलबा आने से घंटों यातायात बंद रहा। मुनस्यारी से मिले समाचार के अनुसार उच्च हिमालय मल्ला जोहार में लास्पा गाड़ी में लोनिवि निर्मित लकड़ी का पुल बह गया है। मापांग के पास चट्टान दरक जाने से मलबे में दब कर पांच घोड़ो की मौत हो गई है। राड़ा मैन सिंह में भी एक चट्टान की चपेट में आने से एक घोड़े की मौत हो गई है।

मदकोट -दारमा सड़क पर पैदल चलते वक्त जोशा गांव निवासी ग्रामीण कुशल सिंह पहाड़ से गिरे पत्थर की चपेट में आने से घायल हो गया है। मुनस्यारी में आपदा से प्रभावित 25 परिवारों को राहत केंद्रों में रखा गया है। जिसमें धापा गांव के 11 परिवार, जोशा के दो परिवार, तौमिक के चार परिवार और घुरु ड़ी के आठ परिवार शामिल हैं। काली और गोरी नदियां खतरे के निशान पर बह रही हैं। दोनों नदियो के संगम स्थल जौलजीबी में नदियों का पानी मेला स्थल तक पहुंच चुका है। तेजम तहसील के खतेड़ा गांव मेंं देब सिंह क मकान पर मलबा गिर गया। परिवारजनों ने भाग कर जान बचाई। परिवार को गांव में ही सुरक्षित स्थान पर रखा गया है।राया गांव में सस्ता गल्ला की दुकान मलबे से पट गया है।

24 घंटे में हुई बारिश

तहसील वर्षा एमएम

पिथौरागढ़ 78

गंगोलीहाट 58

बेरीनाग 60.2

मुनस्यारी 82.2

धारचूला 86

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी