आज शाम से और निखर जाएगी नैनीताल की खूबसूरती, दो सौ लाइटों से रोशन होगी सरोवर नगरी

देश के खूबसूरत पर्यटन स्‍थलों में शुमार नैनीताल की खूबसूरती और निखरने वाली है। एशियन डेवलपमेंट बैंक से वित्त पोषित योजना के अंतर्गत झील किनारे लगाई गई करीब दो सौ स्ट्रीट लाइटें शुक्रवार से जलेंगी। पर्यटन विभाग ने फिलहाल ऊर्जा निगम से बिजली का अस्थाई कनेक्शन ले लिया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 10:07 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 10:07 AM (IST)
आज शाम से और निखर जाएगी नैनीताल की खूबसूरती, दो सौ लाइटों से रोशन होगी सरोवर नगरी
आज शाम से और निखर जाएगी नैनीताल की खूबसूरती, दो सौ लाइटों से रोशन होगी सरोवर नगरी

जागरण संवाददाता, नैनीताल : देश के खूबसूरत पर्यटन स्‍थलों में शुमार नैनीताल की खूबसूरती और निखरने वाली है। एशियन डेवलपमेंट बैंक से वित्त पोषित योजना के अंतर्गत झील किनारे लगाई गई करीब दो सौ स्ट्रीट लाइटें शुक्रवार से जलेंगी। पर्यटन विभाग ने फिलहाल ऊर्जा निगम से बिजली का अस्थाई कनेक्शन ले लिया है।

एडीबी से झील किनारे पाथ वे निर्माण समेत अन्य कार्य किए गए हैं। करीब दो सौ स्ट्रीट लाइटें भी लगाई गई हैं, जो पिछले साल से बिजली कनेक्शन नहीं होने की वजह से बंद पड़ी हैं। झील किनारे लाइटिंग समेत कैनेडी पार्क सुंदरीकरण में तीन करोड़ छह लाख खर्च किए हैं लेकिन स्ट्रीट लाइन नहीं जलने से प्रशासन, पर्यटन विभाग व एडीबी की किरकिरी हो रही है। अब डीएम के निर्देश पर पर्यटन विभाग को इन स्ट्रीट लाइट को जलाने के लिए अस्थाई बिजली कनेक्शन ले लिया है।

जिला पर्यटन अधिकारी अरविंद गौड़ ने बताया कि बिजली कनेक्शन ले लिया है। शुक्रवार को शाम छह बजे से रात 12 बजे तक झील किनारे लाइट जलाई जाएंगी। मल्लीताल में कुमाऊंनी लुक में नवनिर्मित रिक्शा स्टैंड भी एक सप्ताह के भीतर शुरू हो जाएगा। वहां ई रिक्शा चार्जिंग प्वाइंट भी बनाया गया है। तल्लीताल रिक्शा स्टैंड का काम एक माह के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।

नैनीताल में बारिश के आसार

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र कुमाऊं के लिए उम्मीद लेकर आया है। मौसम का मिजाज बदलने से नैनीताल में हिमपात के आसार बन रहे हैं। गुरुवार को दिन में हुई रिमझि‍म बारिश के साथ बर्फ के फाहे भी पड़े। आज भी आसमान में बादलों का घेरा है कड़ाके की इंड पड़ रही है। ऐसे में लोगों को हिमपात की उम्‍मीद है। हिमपात होता है पर्यटन कारोबार में भी तेजी आएगी।

chat bot
आपका साथी