सिंचाई के लिए नंधौर नदी में बन रहे ट्रंच वीयर का निर्माण समय बढ़ाने के बाद भी अधूरा

हल्‍द्वानी से सटे चोरगलिया की सिंचाई के लिए नंधौर नदी में बन रहे ट्रंच वीयर निर्माण के लिए शासन की ओर से बढ़ाई अवधि भी अब समाप्‍त होने वाली है। वहीं अब भी 20 फीसद काम किया जाना शेष बचा है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 09:20 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 09:20 AM (IST)
सिंचाई के लिए नंधौर नदी में बन रहे ट्रंच वीयर का निर्माण समय बढ़ाने के बाद भी अधूरा
सिंचाई के लिए नंधौर नदी में बन रहे ट्रंच वीयर का निर्माण समय बढ़ाने के बाद भी अधूरा

हल्द्वानी, जगरण संवाददाता : हल्‍द्वानी से सटे चोरगलिया की सिंचाई के लिए नंधौर नदी में बन रहे ट्रंच वीयर निर्माण के लिए शासन की ओर से बढ़ाई अवधि भी अब समाप्‍त होने वाली है। वहीं अब भी 20 फीसद काम किया जाना शेष बचा है। अफसरों को उम्मीद है कि अगर किसी कारण निर्माण कार्य नहीं रुका तो इसे निर्धारित समय पर पूरा कर लिया जाएगा। चोरगलिया क्षेत्र के ग्रामीणों को साल भर सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने के लिए नंधौर नदी में मछली वन के पास ट्रंच वीयर निर्माण किया जा रहा है। 

वर्ष 2014-15 में स्वीकृत इस योजना में शुरुआत से ही अड़ंगे लगने शुरू हो गए थे। उस समय वन विभाग ने निर्माण पर आपत्ति लगा दी। लंबे प्रयास के बाद वर्ष 2019 में वन विभाग की आपत्तियां हटने पर निर्माण शुरू कराया गया। इसके बाद बरसात और फिर लॉक डाउन से निर्माण रुका। वहीं शासन की हाईपावर कमेटी ने सितंबर 2020 तक योजना को पूरा करने के डेडलाइन तय कर दी। तब तक 59 फीसद काम ही पूरा हो पाया था। ऐसे में योजना पर काम बंद होने से अब तक किया गया खर्च बर्बाद हो जाता और इसका फायदा ग्रामीणों को भी नहीं मिल पाता। 

वहीं ठेकेदार वर्ष 2014-15 के रटो में ही निर्माण करा रहा है, जबकि योजना का प्रस्ताव दोबारा से बनाया जाता तो उसकी लागत काफी बढ़ जाती। सिंचाई विभाग ने इन कारणों का हवाला देते हुए शासन से योजना के निर्माण की अवधि बढ़ाने की मांग की। आखिरकार शासन ने योजना निर्माण की अवधि फरवरी 2021 तक बढ़ा दी। अब इस अवधि को पूरा होने में भी डेढ़ महीने से कम समय बचा है। वहीं सिंचाई विभाग के अफसरों के मुताबिक योजना का 80 फीसद काम पूरा कर लिया गया है। ठेकेदार काम की रफ्तार लगातार बढ़ाते जा रहा है। फरवरी तक निर्माण पूरा होने की उम्मीद है। 

chat bot
आपका साथी