दो वर्ष पूर्व टूटकर झील में समाई माल रोड का ट्रीटमेंट एक सप्ताह में होगा शुरू

दो वर्ष पूर्व टूटकर झील में समाई माल रोड का ट्रीटमेंट अगले हफ्ते तक शुरू हो सकता है। करीब 82 लाख की लागत से पूर्व में किये गए कार्य को मजबूती देने के साथ ही अन्य कार्य किए जाने हैं।

By Edited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 02:42 AM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 09:57 AM (IST)
दो वर्ष पूर्व टूटकर झील में समाई माल रोड का ट्रीटमेंट एक सप्ताह में होगा शुरू
दो वर्ष पूर्व टूटकर झील में समाई माल रोड का ट्रीटमेंट अगले हफ्ते तक शुरू हो सकता है।

नैनीताल, जेएनएन : दो वर्ष पूर्व टूटकर झील में समाई माल रोड का ट्रीटमेंट अगले हफ्ते तक शुरू हो सकता है। करीब 82 लाख की लागत से पूर्व में किये गए कार्य को मजबूती देने के साथ ही अन्य कार्य किए जाने हैं। बुधवार को लोनिवि प्रांतीय खंड के ईई दीपक गुप्ता एई गोविंद सिंह जनौटी व ठेकेदार ने माल रोड का मौका मुआयना किया। ईई ने बताया कि झील के अंदर ड्रिल करने के लिए मशीन मंगा ली गई है। एक सप्ताह के भीतर ट्रीटमेंट का कार्य शुरू करा दिया जाएगा। दो माह में काम पूरा करने का लक्ष्य रख गया है। इस तरह किया जाएगा ट्रीटमेंट ट्रीटमेंट के तहत माल रोड के 25 मीटर हिस्से में काम किया जाना है।

पूर्व में किए गए ट्रीटमेंट के ठीक बगल से तीन लेयरों में झील की तरफ लोहे की पाइपें गाड़कर और बीच के हिस्सों में जियो बैग का बेस बनाकर मजबूती दी जाएगी। पूर्व में पाइपों को महज चार से पांच मीटर ही जमीन के अंदर डाला गया था। नए प्रोजेक्ट में पाइपों को 21 मीटर की गहराई तक जमीन के अंदर डाला जाएगा। इन पाइपों में छोटे-छोटे छेद किए जाएंगे। पाइपों को गाड़ने के बाद ऊपर से इनके अंदर सीमेंट और केमिकल भरा जाएगा, जिससे इन छेदों से होते हुए जमीन के अंदर की दरारों में यह मसाला भर जाए।

इस प्रक्रिया से जमीन के अंदर की दरारें भर जाएंगी। स्थायी ट्रीटमेंट की भी कवायद जारी ईई दीपक गुप्ता ने बताया कि उक्त हिस्से के अलावा तल्लीताल से मल्लीताल तक अपर और लोअर मालरोड में कई जगहों पर दरारें पड़ गई हैं। इसके स्थायी ट्रीटमेंट के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। ट्रीटमेंट से पूर्व भूगर्भ वैज्ञानिकों से रोड और उसके ऊपर की पहाड़ी का पूरा अध्ययन कराने की कवायद शुरू कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी