बागेश्वर में बारिश से नौ सड़कों पर आवगमन ठप, आकाशीय बिजली गिरने से गांवों की बिजली गुल

बारिश के कारण नौ मोटर मार्ग आवागमन के लिए बंद हो गए हैं। आकाशीय बिजली गिरने से गरुड़ ब्लॉक के 205 गांवों के बिजली गुल हो गई है। नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। नदियों में सिल्ट आने से पानी की योजनाएं भी प्रभावित होने लगी हैं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 04:20 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 04:20 PM (IST)
बागेश्वर में बारिश से नौ सड़कों पर आवगमन ठप, आकाशीय बिजली गिरने से गांवों की बिजली गुल
सड़कों में जगह-जगह भूस्खलन के कारण मलबा और बोल्डर गिर रहे हैं।

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : जिले में रुक-रुक का बारिश हो रही है। गत रातभर हुई बारिश से सड़कों पर कहर टूटा है। बारिश के कारण नौ मोटर मार्ग आवागमन के लिए बंद हो गए हैं। आकाशीय बिजली गिरने से गरुड़ ब्लॉक के 205 गांवों के बिजली गुल हो गई है। नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। भारी मात्रा में नदियों में सिल्ट आने से पानी की योजनाएं भी प्रभावित होने लगी हैं।

गत मंगलवार की रात से बारिश शुरू हुई और बुधवार सुबह तक जारी रही। जिससे समूचा जिला तरबतर हो गया है। नदियों का जलस्तर बढ़ने और सिल्ट आने से पंपिंग योजनाएं प्रभावित हो गई हैं। शहर से लेकर गांवों तक पेयजल संकट बना हुआ है। मौसम ने दिन चढ़ने के बाद करवट बदली और चटक धूप खिली। लेकिन दोपहर बाद आसमान में फिर बादल छा गए। जिससे बारिश के आसार बने हुए हैं। उधर, सिंचाई के पानी के अभाव में रोपाई का काम प्रभावित हो रहा था। लेकिन बारिश होने के बाद किसान धान की रोपाई में जुट गए हैं।

बारिश से यह सड़कें बंद

शामा-लीती-गोगिना किमी 1,7,8,9,10, कपकोट-कर्मी किमी 6,7,12,13, चेटाबगड़-पोथिंग किमी एक, धरमघर-माजखेत किमी 12, बघर मोटर मार्ग किमी तीन, चार और सात में बंद हो गया है। यह सभी सड़कें प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की हैं। जबकि शामा-लीती किमी आठ, सैलानी-लोहागढ़ी, किमी एक और दो, डंगोली-सैलानी किमी सात, आठ, 12, 14, 16, 17, 19, बीनातोली-कुंझाली किमी तीन, छह और दस में आवागमन के लिए पूरी तरह बंद हो गई है। सड़कों में जगह-जगह भूस्खलन के कारण मलबा और बोल्डर गिर रहे हैं।

आकाशीय बिजली गिरने से 205 गांवों की बिजली ठप

बुधवार की सुबह तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने से सोमेश्वर-कौसानी के बीच विद्युत लाइन को भारी नुकसान हुआ है। चनौदा क्षेत्र में डिस्क इंसुलेटर जल गए हैं। जिससे गरुड़ विकास खंड के 205 गांवों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। ऊर्जा निगम के अधिशासी अभियंता भास्कर पांडे ने बताया कि आपूर्ति सुचारू करने की कोशिश की जा रही है।

बारिश का आंकड़ा

बागेश्वर-32.50 एमएम

गरुड़-35.00 एएम

कपकोट-12.50एमएम

नदियों का जलस्तर

सरयू-865.30 मीटर

गोमती-862.20 मीटर

बैजनाथ बैराज-1112.20 मीटर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी