परंपरागत पुल‍िस‍िंग ही बनी सहायक, काम नहीं आए सीसीटीवी और सर्विलांस

परंपरागत पुल‍िस‍िंग एक बार फिर तकनीक से आगे निकल गई। गदरपुर की लूट का राज सीसीटीवी के सहारे नहीं पुलिस के संपर्क के माध्यम से खुल पाया। जिससे एक बार फिर परंपरागत पुल‍िस‍िंग को लेकर मुखबिर सक्रिय करने की जरूरत सामने आती दिखाई दे रही है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 11:00 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 11:00 PM (IST)
परंपरागत पुल‍िस‍िंग ही बनी सहायक, काम नहीं आए सीसीटीवी और सर्विलांस
एसपी काशीपुर प्रमोद कुमार के दिशा निर्देश में परंपरागत पुल‍िस‍िंग पर काम किया तो सुराग हाथ् लगने शुरू हो गए।

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : पुलिस पूरी तरह से सीसीटीवी व सर्विलांस पर निर्भर होती जा रही है। परंपरागत पुल‍िस‍िंग एक बार फिर तकनीक से आगे निकल गई। गदरपुर की लूट का राज सीसीटीवी के सहारे नहीं पुलिस के संपर्क के माध्यम से खुल पाया। जिससे एक बार फिर परंपरागत पुल‍िस‍िंग को लेकर मुखबिर सक्रिय करने की जरूरत सामने आती दिखाई दे रही है।

रुद्रपुर में हुई 10.80 लाख रुपये की लूट खोलने में पुलिस पूरी तरह से विफल साबित हो रही है। इसका कारण कहीं न कहीं पूरी तरह से तकनीक पर निर्भरता के रुप में सामने आता दिखाई दे रहा है। पुलिस ने सीसीटीवी खंगाले तो उसमें रुद्रपुर में लूट को अंजाम देने वाले मास्क लगाने के साथ ही हेल्मेट में दिखाई दे रहे है। लेकिन उन्होंने भागने के लिए ऐसा रास्ता चुना कि वहां सीसीटीवी नहीं थे। जिससे पुलिस उनके भागने की लोकेशन को नहीं समझ पाई। जिसके चलते आज घटना को 25 दिन बीत जाने के बाद भी कुछ पता नहीं चला। वहीं गदरपुर की लूट में जब सर्विलांस से लेकर सीसीटीवी काम नहीं आए तो एसओजी के साथ काशीपुर सर्किल की पुलिस टीम ने एसपी काशीपुर प्रमोद कुमार के दिशा निर्देश में परंपरागत पुल‍िस‍िंग पर काम किया तो सुराग हाथ् लगने शुरू हो गए। पुलिस टीम ने गांव में डेरा डाल कर अपना मुखबिर तंत्र सक्रिय किया तो पुलिस को सुगबुगाहट सुनाई दी तो शक गहरा गया।

पुलिस पूरे मामले के मास्टर माइंड जसवीर ङ्क्षसह उर्फ पिच्चू तक पहुंच गई। पिच्चू ने ही लूट की पूरी स्क्रिप्ट तैयार कर उसे अंजाम दिया था। जबकि पिच्चू को पकड़ कर पहले पुलिस पूछताछ के बाद छोड़ चुकी थी। अगर पुलिस टीम गांव में सक्रिय नहीं हुई होती तो रुद्रपुर की घटना की तरह गदरपुर की लूट का खुलना भी मुश्किल हो जाता।

पिच्चू व कलेक्शन कर्मी का हुआ था विवाद

पुलिस के सामने जांच में जसवीर ङ्क्षसह उर्फ पिच्चू व कलेक्शन कर्मी सूर्यप्रकाश के बीच हुए विवाद की जानकारी आई थी। पिच्चू के भाई ने माइक्रो फाइनेंस कंपनी से ऋण लिया था, जिसकी किश्त वह जमा नहीं कर पाया तो कलेक्शन कर्मी सूर्यप्रकाश ने कुछ सख्ती कर दी थी। जिस पर पिच्चू ने सूर्यप्रकाश को धमकाया भी था।

chat bot
आपका साथी