विश्व पर्यटन दिवस पर नैनीताल में ट्रैकिंग का आयोजन, एवरेस्ट विजेताओं ने लिया हिस्सा

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर नैनीताल जिला पर्यटन विभाग की ओर से ट्रैकिंग का आयोजन किया गया। जिसमें 10 वर्ष से अधिक आयु के करीब 60 युवाओं ने प्रतिभाग किया। सीडीओ नरेंद्र भंडारीऔर जिला पर्यटन अधिकारी अरविंद गौड़ ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर ट्रैक को रवाना किया।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 10:40 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 10:40 AM (IST)
विश्व पर्यटन दिवस पर नैनीताल में ट्रैकिंग का आयोजन, एवरेस्ट विजेताओं ने लिया हिस्सा
विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर नैनीताल जिला पर्यटन विभाग की ओर से ट्रैकिंग का आयोजन किया गया।

नैनीताल, जेएनएन : विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर नैनीताल जिला पर्यटन विभाग की ओर से ट्रैकिंग का आयोजन किया गया। जिसमें 10 वर्ष से अधिक आयु के करीब 60 युवाओं ने प्रतिभाग किया। सीडीओ नरेंद्र भंडारी, एसडीएम विनोद कुमार और जिला पर्यटन अधिकारी अरविंद गौड़ ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर ट्रैक को रवाना किया। टांकी बैंड से चाइना पीक होते हुए किलबरी तक आठ किमी की के सफर के दौरान प्रतिभागियों को बायोडायवर्सिटी केन्जर्वेशन, बर्ड वाचिंग की जानकारी देने के साथ ही ट्रैकिंग के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों से रूबरू कराया गया। ट्रैकिंग में एवरेस्ट विजेताओं ने भी प्रतिभाग किया।

रविवार सुबह करीब आठ बजे टांकी बैंड से ट्रैकिंग शुरू हुई। इससे पूर्व सीडीओ नरेंद्र भंडारी ने ट्रैकिंग के फायदों के बारे में बताया। जिला पर्यटन अधिकारी अरविंद गौड़ ने ग्रामीण क्षेत्रों में विकसित की जा रही पर्यटन संभावनाओं के साथ ही रोजगार परक जानकारी दी। चिनार संस्था के कार्यक्रम संयोजक घनश्याम पांडे ने प्रतिभागियों को बताया कि कोरोना काल मे पर्यावरण का महत्व और अधिक उभर कर सामने आया है। खुद को प्रकृति से नजदीक रख किस तरह स्वस्थ रहने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण किया जा सकता है। उन्होंने क्षेत्र में पाई जाने वाली पक्षी प्रजातियों के बारे में भी जानकारी दी।

साथ ही ट्रैकिंग के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों और बारीकियों से भी प्रतिभागियों को रूबरू कराया। जिसके बाद चाइनापीक होते हुए युवाओं का दल जंगल के बीच से गुजरते हुए किलबरी के लिए रवाना हुआ। इस दौरान तहसीलदार भगवान सिंह चौहान, आपदा प्रबंधन अधिकारी शैलेन्द्र कुमार, दीपक बिष्ट, दीपक मर्तोलिया, त्रिभुवन फर्त्याल, मीनाक्षी कीर्ति समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी