Jim Corbett National Park घूमने के लिए आने वाले पर्यटक अब लाइट एंड साउंड शो भी देख सकेंगे

यदि सब ठीक ठाक रहा तो अब जिम कार्बेट नेशनल पार्क के लिए विख्‍यात रामनगर में भी अन्य राज्यों की तरह लाइट एंड साउंड शो लोग देख सकेंगे। रंगबिरंगी लेजर लाइटों के जरिए यह शो बेहद आकर्षक होगा। जिसमें कार्बेट की कोई एक थीम लोगों को दिखाई जाएगी।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 11:38 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 05:36 PM (IST)
Jim Corbett National Park घूमने के लिए आने वाले पर्यटक अब लाइट एंड साउंड शो भी देख सकेंगे
Jim Corbett National Park घूमने के लिए आने वाले पर्यटक अब लाइट एंड साउंड शो भी देख सकेंगे

रामनगर, जागरण संवददाता : यदि सब ठीक ठाक रहा तो अब Jim Corbett National Park के लिए विख्‍यात रामनगर में भी अन्य राज्यों की तरह लाइट एंड साउंड शो लोग देख सकेंगे। रंगबिरंगी लेजर लाइटों के जरिए यह शो बेहद आकर्षक होगा। जिसमें कार्बेट की कोई एक थीम लोगों को दिखाई जाएगी। इसे बनाने का जिम्मा फिलहाल कार्बेट टाइगर रिजर्व को दिया गया है। इन दिनों अधिकारी इसके लिए जमीन तलाश रहे हैं। ऐसे में जल्‍द ही पर्यटन के लिहाज से कार्बेट में एक और संभावना को पंख लगेंगे।

कार्बेट पार्क की थीम पर होगा लेजर शो

इसी साल 22 मार्च को पूर्व सीएम तीरथ सिंह रावत ने रामनगर में लाइट एंड साउंड शो बनाने की घोषणा की थी। भले ही तीरथ अब सीएम नहीं है, लेकिन सीटीआर अधिकारियों व विधायक दीवान सिंह बिष्ट ने पूर्व सीएम की इस घोषणा को जमीन पर उतारने के लिए कवायद शुरू कर दी है। लाइट एंड शो के लिए आमडंडा, गिरिजा, टेड़ा गांव आदि क्षेत्र को देखा गया है। हालांकि आमडंडा ही उपयुक्त जगह मानी जा रही है। इसे बनाने का मकसद रामनगर आने वाले पर्यटकों को बढ़ावा देना है। इसके बनने की घोषणा से पर्यटन कारोबारी भी खुश है। फिलहाल जगह का चयन होते ही इसका निर्माण शुरू होगा।

ऐसे होगा लाइट एंड साउंड शो

सैकड़ों की संख्या में रंगबिरंगी तेज लेजर लाइटें सामने किसी एक जगह पर साउंड के साथ कदमताल करेंगी। इसके अलावा लेजर लाइट तकनीक के जरिए कार्बेट के बारे में बताया जाएगा। जैसे कार्बेट का संक्षिप्त इतिहास, जिम कार्बेट का व्यक्तित्व, बाघ या अन्य वन्यजीवों के चित्र लेजर तकनीक से दिखाए जाएंगे। इसमें पर्यटकों से निर्धारित शुल्क लिया जाएगा। विधायक दीवान सिंह बिष्ट ने बताया कि लेजर लाइट एंड साउंड शो आकर्षण का केंद्र रहेगा। अभी तक यह उत्तराखंड में कहीं भी नहीं है। रामनगर में यह पहला लाइट एंड साउंड शो होगा।

जिम कॉर्बेट में है टाइगर रिजर्व

कॉर्बेट नेशनल पार्क देश के सबसे पहले वाइल्ड लाइफ रिजर्व पार्क्स में से एक है जिसकी स्थापना 1936 में हुई थी। पहले इसका नाम रामगंगा नेशनल पार्क था लेकिन बाद में शिकारी से संरक्षक बने प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट के नाम पर जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क कर दिया गया। प्रोजेक्ट टाइगर की शुरुआत जिम कॉर्बेट से हुई थी और देश के नौ टाइगर रिजर्व में से एक टाइगर रिजर्व जिम कॉर्बेट पार्क है। जानवरों की बात करें तो जिम कॉर्बेट में टाइगर के अलावा हाथी, चीतल, सांभर, नीलगाय, घड़ियाल, किंग कोबरा, जंगली सूअर, कांटेदार जंगली चूहा, उड़ने वाली लोमड़ी और भारतीय गिरगिट जैसे कई जानवर और जीव-जंतू पाए जाते हैं। इसके अलावा यहां चिड़ियों की भी 600 से ऊपर प्रजातियां जिम कॉर्बेट में मौजूद हैं।

chat bot
आपका साथी