Corbett Tourists Beware : कार्बेट आ रहे पर्यटक सावधान, कहीं आप फर्जी वेबसाइट पर तो नहीं करा रहे बुक‍िंग, इसमें पर्यटकों द‍िया जा रहा सफारी व होटल स्टे का झांसा

Corbett Tourists Beware कार्बेट नेशनल पार्क के नाम का इस्तेमाल कर बनाई गई वेबसाइटों से पर्यटकों से ठगी की कोशिश की जा रही है। कार्बेट प्रशासन ने एक ऐसी फर्जी वेबसाइट पकड़ी है। विधिक कार्रवाई के तहत वेबसाइट संचालक को नोटिस भेजा जा रहा है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:59 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:59 AM (IST)
Corbett Tourists Beware : कार्बेट आ रहे पर्यटक सावधान, कहीं आप फर्जी वेबसाइट पर तो नहीं करा रहे बुक‍िंग, इसमें पर्यटकों द‍िया जा रहा सफारी व होटल स्टे का झांसा
आनलाइन बुकिंग के ल‍िए कार्बेट की विभागीय वेबसाइट www.corbettonline.uk.gov.in है।

जागरण संवाददाता, रामनगर : Corbett Tourists Beware : विश्वविख्यात कार्बेट नेशनल पार्क के नाम का इस्तेमाल कर बनाई गई वेबसाइटों से पर्यटकों से ठगी की कोशिश की जा रही है। कार्बेट प्रशासन ने एक ऐसी फर्जी वेबसाइट पकड़ी है। विधिक कार्रवाई के तहत वेबसाइट संचालक को नोटिस भेजा जा रहा है। साथ ही ऐसी अन्य वेबसाइट की जानकारी भी निकाली जा रही है। साल भर पहले भी कार्बेट पार्क प्रशासन ऐसी ही 40 वेबसाइट संचालकों को नोटिस भेज उन्हें बंद करा चुका है। 

कार्बेट टाइगर रिजर्व (सीटीआर) ने कार्बेट पार्क में सफारी व स्टे के लिए आनलाइन बुकिंग करने को www.corbettonline.uk.gov.in विभागीय वेबसाइट बनाई है। इस साइट पर जाकर पर्यटक बुकिंग कर सकते हैं। इधर, विभागीय प्राइवेट पर्यटन कारोबारियों ने भी कार्बेट से मिलती जुलती वेबसाइट बनाई हुई हैं। पिछले साल सीटीआर प्रशासन ने ऐसी करीब 40 से अधिक वेबसाइट को चिन्हित किया था। उसके बाद उनके संचालकों को नोटिस भेजकर वेबसाइट बंद कराई गई। अब कार्बेट के नाम से चल रही एक और वेबसाइट पार्क अधिकारियों ने पकड़ी है। यह वेबसाइट कार्बेट ऑनलाइन बुकिंग के नाम से बनाई गई है। जिसमें कार्बेट घूमने के लिए अलग-अलग पर्यटन जोन व रात्रि विश्राम का पूरा पैकेज का जिक्र किया गया है। 

गलत वेबसाइट में चला जाता है भुगतान

कार्बेट के नाम से मिलती जुलती वेबसाइट होने से पर्यटक इनमें बुकिंग कराकर कई बार परेशानी में पड़ जाते हैं। पर्यटक बुकिंग के बाद जब ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो कई बार फर्जी वेबसाइट पर हो जाता है। सीटीआर के निदेशक राहुल ने बताया कि कार्बेट के नाम से चल रही एक वेबसाइट जानकारी में आई है। यह पूरी तरह कार्बेट से मिलती-जुलती है। ऐसे में पर्यटकों के साथ धोखाधड़ी होने का खतरा रहता है। जिसके द्वारा भी कार्बेट के नाम से वेबसाइट बनाई गई है, उस पर विधिक कार्रवाई की जा रही है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी