जिम कॉर्बेट पार्क के लिए दुनियाभर में प्रसि‍द्ध रामनगर में पर्यटकों के सामने पार्किंग की टेंशन

कहने को तो रामनगर का कार्बेट पार्क विश्वप्रसिद्ध है। वीवीआईपी वीआईपी या सामान्य पर्यटक वर्षभर यहां आते हैं। राज्य या देश के लिए यह किसी गौरव से कम नहीं है। लेकिन विडंबना है कि कार्बेट पार्क आने वाले पर्यटकों के वाहनों के लिए पार्किंग की कोई सुविधा तक नहीं है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 11:46 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 11:46 AM (IST)
जिम कॉर्बेट पार्क के लिए दुनियाभर में प्रसि‍द्ध रामनगर में पर्यटकों के सामने पार्किंग की टेंशन
जिम कॉर्बेट पार्क के लिए दुनियाभर में प्रसि‍द्ध रामनगर में पर्यटकों के सामने पार्किंग की टेंशन

रामनगर, जागरण संवाददाता : कहने को तो रामनगर का कार्बेट पार्क विश्वप्रसिद्ध है। वीवीआईपी, वीआईपी या सामान्य पर्यटक वर्षभर यहां आते हैं। राज्य या देश के लिए यह किसी गौरव से कम नहीं है। लेकिन विडंबना है कि कार्बेट पार्क आने वाले पर्यटकों के वाहनों के लिए पार्किंग की कोई सुविधा तक नहीं है। पार्किंग के लिए पर्यटक इधर उधर भटकते रहते हैं। पर्यटन से जुड़ी इस समस्या पर न तो कार्बेट प्रशासन का ध्यान है और स्थानीय प्रशासन का।

कार्बेट पार्क की सफारी में जाने वाले पर्यटक ऑनलाइन एडवांस बुकिंग करते हैं। ऐसे में बुक किए गए परमिट के सत्यापन के लिए रानीखेत रोड पर बने स्वागती कक्ष में पहुंचते हैं। हमेशा व्यस्त रहने वाली रानीखेत रोड पर लोगों ने किसी न किसी रूप में पहले से ही फुटपाथ पर कब्जा जमा रखा है। फुटपाथ पर बसें भी खड़ी रहती है। ऐसे में स्वागती कक्ष में आने और सफारी पर जाने वाले पर्यटकों के सामने सबसे बड़ी चिंता अपना वाहन खड़ा करने की होती है।

फुटपाथ पूरी तरह घिरे होने व सड़क पर वाहन चलने से पर्यटक अपनी कार कहां खड़ी करे। यह सोचकर ही पर्यटक परेशान हो जाता है। स्वागती कक्ष में जाने से पहले पर्यटक के सामने अपना वाहन खड़ा करना चुनौती बना रहता है। पहले पर्र्यटक वन परिसर में भी अपनी कार खड़ी करते थे, लेकिन अब वन परिसर के भीतर वाहनों के आने पर वन विभाग ने ही प्रतिबंध लगा दिया है।

विधायक रामनगर दीवान सिंह बिष्ट ने बताया कि पर्यटक पार्किंग के लिए परेशान हो रहे हैं। यह उनके संज्ञान में अब आया है। इस संबंध में वह एसडीएम से वार्ता कर पर्यटकों की समस्या का समाधान निकाला जाएगा। वहीं पर्यटन कारोबारी मदन जोशी कहते हैं कि यदि कार्बेट पार्क का स्वागती कक्ष पहले वाली पुरानी जगह आमडंडा में चला जाए तो पार्किंग की समस्या का समाधान हो जाएगा।

सामान तक नहीं खरीद पाते पर्यटक

कार्बेट के स्वागती कक्ष के अलावा पूरे रानीखेत रोड पर भी पर्यटक वाहन खड़ा करके सामान नहीं खरीद सकता है। क्योंकि उसे पुलिस की चालानी कार्रवाई का डर सताता रहता है। ऐसे में पर्यटक रानीखेत रोड पर दुकानों में जाने से बचता है। जिसका नुकसान दुकानदारों को होता है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी