13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टिनेशन योजना के तहत चम्पावत में होगा पर्यटन का विकास

डीएम ने बताया कि जिले में 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टिनेशन योजना के क्रियान्वयन के लिए खाका तैयार कर लिया गया है। बताया कि जिला योजना से स्वीकृत 60 लाख रुपये से पूर्णागिरि धाम में कार्य शुरू किया गया है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 11 Aug 2021 03:45 PM (IST) Updated:Wed, 11 Aug 2021 03:45 PM (IST)
13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टिनेशन योजना के तहत चम्पावत में होगा पर्यटन का विकास
कुमाऊं कमिश्नर ने जिला पर्यटन विकास अधिकारी को विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए।

जागरण संवाददाता, चम्पावत : पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टिनेशन योजना के तहत श्यामलता ताल समेत विभिन्न पर्यटन स्थलों का विकास किया जाएगा। जिलाधिकारी विनीत तोमर ने बताया कि योजना के लिए एबट माउंट, टी गार्डन चम्पावत, श्यामला ताल तथा पूर्णागिरि धाम का चयन किया गया है। पहले चरण में श्यामलाताल से कार्य की शुरूआत की जाएगी।

बुधवार को कुमाऊं कमिश्नर सुशील कुमार की वीसी में डीएम ने बताया कि जिले में 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टिनेशन योजना के क्रियान्वयन के लिए खाका तैयार कर लिया गया है। योजना की डीपीआर तैयार की जा रही है, जिसे बजट स्वीकृति के लिए शासन को भेज दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला योजना से स्वीकृत 60 लाख रुपये से पूर्णागिरि धाम में कार्य शुरू किया गया है। सभी चयनि डेस्टिनेशन की डीपीआर बनाई जा रही है। कुमाऊं कमिश्नर ने जिलाधिकारी को डीपीआर का कार्य जल्द पूरा कर उसे शासन को भेजने के निर्देश दिए।

कहा कि योजना के लिए धनराशि आवंटित होने के बाद उसे एक से डेढ़ महीने के भीतर खर्च करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जहां डेस्टिनेशन स्थल विकसित होना है वहां पर्यटकों की सुविधा के साथ उन्हें आकर्षित करने वाली सुविधाओं का भी विकास किया जाए। उन्होंने कहा कि चम्पावत जिले में पर्यटन सुविधाओं को विकसित कर लोगों को रोजगार से जोड़ा जा सकता है। कुमाऊं कमिश्नर ने इसके लिए जिला पर्यटन विकास अधिकारी को विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर जिलाधिकारी टीएस मर्तोलिया, जिला पर्यटन विकास अधिकारी लता बिष्ट, राकेश गड़कोटी सहित संबंधित विभागों से जुड़े कई अधिकारी मौजूद रहे।

कोरोना काल के बाद अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान हुआ है। प्रदेश की आय का पर्यटन बड़ा स्रोत है। अब जब काेरोना में ढील मिलनी शुरू हुई तो घरों में बंद पड़े लोग पर्यटन क्षेत्रों में घूमने निकल रहे हैं। ऐसे में 13 जिले 13 पर्यटन डेस्टिनेशन योजना को अमली जामा पहनाया जाएगा तो निश्चित तौर से यह आय को बढ़ाने वाली योजना साबित होगी। कोरोना से बेहाल लोगों की आर्थिकी सुधारने में मददगार होगी।

chat bot
आपका साथी