बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए तैयार होगा प्रश्नबैंक, मेधावियों की उत्तर पुस्तिकाएं वेबसाइट पर अपलोड की

रामनगर, नैनीताल [जेएनएन]: कक्षा 10 व 12वीं के छात्र-छात्राओं को परीक्षा की तैयारी इस बार उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद विद्यालयों में कराएगा। मंगलवार को परिषद के सभागार में आयोजित बैठक में कुमाऊं के सभी जिलों के डीईओ व बीईओ को इस संबंध में दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में मूल्याकंन में त्रुटियां नहीं करने, चरणबद्ध मूल्यांकन, नामावली संशोधन, अध्यापक विवरण प्रपत्र, पंजीकरण, छात्रवृत्ति व यूटीईटी एवं एनएसए परीक्षा को लेकर भी चर्चा की गई। अब बुधवार को गढ़वाल के सभी जिलों के डीईओ व बीईओ की बैठक होगी।

अध्यक्षता करते हुए परिषद की सचिव डॉ. नीता तिवारी ने बताया कि बोर्ड परीक्षार्थियों की मदद के लिए परिषद 22 विषयों के प्रश्न बैंक तैयार करा रहा है। इन प्रश्नों की बुकलेट बनाकर प्रत्येक विद्यालयों में भेजी जाएगी। इसके आधार पर ही विद्यालय 10वीं व 12वीं के छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी करा सकेंगे। इससे छात्रों को पता चल जाएगा कि किस तरह के प्रश्न बोर्ड परीक्षा में आते हैं। इससे वह परीक्षा के लिए मानसिक रूप से तैयार हो सकेंगे। बैठक में संयुक्त सचिव बीएमएस रावत, उपसचिव सीपी रतूड़ी, अपर सचिव एनसी पाठक, शोध अधिकारी मनोज कुमार पाठक, नंदन बिष्टï मौजूद रहे।

मेधावियों की उत्तर पुस्तिकाएं वेबसाइट पर 

परिषद ने परीक्षा की बेहतर तैयारी कराने के लिए पिछले साल टॉप टेन में रहे विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं वेबसाइट पर अपलोड की हैं। इनमें हाईस्कूल के सात व इंटर के 15 छात्र-छात्राओं की उत्तरपुस्तिकाएं शामिल की गई हैं। इसके जरिए परीक्षार्थी देख सकेंगे कि किस तरह से प्रश्नों के जवाब कैसे दिए जाते हैं।

148 शिक्षक तैयार कर रहे प्रश्न बैंक

22 विषयों के प्रश्न बैंक तैयार करने में विषय विशेषज्ञ लगाए गए हैं। 148 शिक्षक प्रश्न बैंक तैयार कर रहे हैं। विषय विशेषज्ञों को कहा गया है कि परीक्षार्थियों के मानसिक स्तर के अनुरूप ही प्रश्न बैंक का निर्माण होना चाहिए। 48 विषय विशेषज्ञों ने प्रश्न बैंक परिषद को उपलब्ध भी करा दिए हैं।

यह भी पढ़ें: गढ़वाल विवि की ये अनदेखी हजारों छात्रों पर पड़ रही है भारी

यह भी पढ़ें: इसदिन होगा ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट, ऐसे करें आवेदन

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.