बाइकों की रफ्तार रोकने के लिए पर्वतीय मार्गो पर बनेंगे ब्रेकर, डीआइजी ने यातायात व सीपीयू कर्मियों को दिए निर्देश

बाइकों से पर्वतीय क्षेत्रों का सफर करना नौजवानों की आदत में शुमार हो चुका है। बाइकर्स भी पहाड़ों की वादियों पर स्टंट कर यू-टयूब व इंटरनेट मीडिया में अपना पोस्ट अपलोड करते हैं। पहाड़ के तीव्र मोड पर फर्राटा भरने वाले बाइक सवारों को टकराने का खतरा रहता है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 02:40 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 02:40 PM (IST)
बाइकों की रफ्तार रोकने के लिए पर्वतीय मार्गो पर बनेंगे ब्रेकर, डीआइजी ने यातायात व सीपीयू कर्मियों को दिए निर्देश
बाइकर्स फर्राटा भरते हैं वहां पर ब्रेकर बनाए जाएं। इससे बाइकों की रफ्तार पर अंकुश लगेगा।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी। पहाड़ों की सड़कों पर फर्राटा भरने वाले बाइक चालकों पर भी अब पुलिस शिकंजा कसेगी। प्रथम चरण में यातायात पुलिस व सीपीयू मार्गो का भौतिक निरीक्षण करेगी। इसके बाद तेज रफ्तार वाले स्पॉट को चिन्हित कर ब्रेकर बनाए जाएंगे। सड़क हादसों को कम करने व स्पीड पर नियंत्रण रखने के लिए यह तैयारी की जा रही है।

बाइकों से पर्वतीय क्षेत्रों का सफर करना नौजवानों की आदत में शुमार हो चुका है। बाइकर्स भी पहाड़ों की वादियों पर स्टंट कर यू-टयूब व इंटरनेट मीडिया में अपना पोस्ट अपलोड करते हैं। पहाड़ के तीव्र मोड पर फर्राटा भरने वाले बाइक सवारों को बड़े वाहनों से टकराने का खतरा रहता है। बाइकों से हो रही दुर्घटना को कम करने के लिए डीआइजी नीलेश आनंद भरणे ने खाका तैयार कर लिया है। उन्होंने यातायात व सीपीयू प्रभारियों को निर्देश दिए हैं कि पर्वतीय क्षेत्रों की खतरनाक सड़कों का निरीक्षण किया जाए। जिस स्थान पर बाइकर्स फर्राटा भरते हैं वहां पर ब्रेकर बनाए जाएं। इससे बाइकों की रफ्तार पर अंकुश लगेगा। साथ ही हादसों के कम होने का भी खतरा रहेगा। डीआइजी ने कहा कि एक माह तक पुलिस पर्वतीय क्षेत्र में सड़कों को परखेगी। इसके अलावा बसों में क्षमता से अधिक यात्रियों को ले जाने पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। एआरटीओ के साथ मिलकर पुलिस बसों की जांच करेगी। हल्द्वानी, नैनीताल व रामनगर पर्यटन क्षेत्र हैं। यहां की यातायात व्यवस्था को भी पटरी पर लाया जाएगा। देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों व स्थानीय लोगों को इन शहरों में जाम से परेशान नहीं होना पड़ेगा।

मैदान में भी है खतरनाक डगर
पर्वतीय मार्ग ही नहीं मैदान में भी हादसों की खतरनाक डगर है। रामपुर रोड व बरेली रोड में लगातार सड़क हादसों में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ रही है। दो दिन पहले ही रामपुर रोड में तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आने से स्कूटी सवार दो लोगों की मौत हुई।
chat bot
आपका साथी