टिकैत बोले, उत्तराखंड में विकास कार्य शून्य, जैविक राज्‍य का सपना भी अधूरा

रुद्रपुर के मोदी मैदान में आयोजित किसान महापंचायत में करीब 40 हजार किसान पहुंचे। राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार की यह नीति आज की नहीं बल्कि 50 साल आगे की है। न्होंने आंदोलन में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया!

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 08:15 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 08:15 PM (IST)
टिकैत बोले, उत्तराखंड में विकास कार्य शून्य, जैविक राज्‍य का सपना भी अधूरा
टिकैत बोले, उत्तराखंड में विकास कार्य शून्य, जैविक राज्‍य का सपना भी अधूरा

रुद्रपुर, जागरण टीम : रुद्रपुर के मोदी मैदान में आयोजित किसान महापंचायत में करीब 40 हजार किसान पहुंचे। राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार की यह नीति आज की नहीं, बल्कि 50 साल आगे की है। उन्होंने आंदोलन में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया, साथ में कहा कि किसान अपनी फसल बर्बाद न करें, सिर्फ दो माह के लिए खेती से मोह भंग कर लें।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में विकास कार्य शून्य है। जब राज्य बना तो पूर्व सीएम एनडी तिवारी से राज्य को जैविक राज्य घोषित करने की मांग की थी। साथ ही विकास के लिए विलेज टूरिज्म पालिसी लाने, खेत से मंडियों तक उत्पाद लाने को ट्रांसपोर्ट में सब्सिडी, एससी, एसटी कैटेगरी लाने की मांग की थी, जो आज तक नहीं हो सकी।

उन्होंने बाजपुर के 20 गांवों में जमीन की खरीद-फरोख्त पर रोक पर कहा कि राज्य सरकार इन गांवों में बुल्डोर चलाने की बात कह रही है, जिसे कतई नहीं होने दिया जाएगा। किसानों का गन्ना मूल्य नहीं मिला है। काशीपुर सहित कई चीनी मिल बंद कर दी गई। जिसे चालू करने की बजाय बेचने की कवायद चल रही है। महापंचायत की अगुवाई कर्म ङ्क्षसह पड्डा ने की। इससे पहले राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत व सोनिया मान ङ्क्षसह को सरोपा भेंट कर सम्मानित किया गया।

आंदोलन में जान गंवा चुके किसानों को श्रद्धांजलि दी

किसान आंदोलन के दौरान जान गंवा चुके तराई के किसान नवरीत सिंह, कश्मीर सिंह व बलजीत सिंह को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर डा. दर्शन पाल सिंह, जितेंद्र पाल, भानु प्रताप सिंह, दिगंबर सिंह, तजेंद्र सिंह विर्क, गुरनाम सिंह चढ़ूनी, गंगाराम, भुवन सिंह, अमन दीप सिंह, हरजिंदर सिंह, सूखविंदर लाल, भूपेंद्र सिंह मौजूद थे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी