जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में आपसी संघर्ष में बाघिन की मौत, पांच साल बताई जा रही उम्र nainital news

जिम कॉर्बेट नेशनल टाइगर रिजर्व में आपसी संघर्ष में बाघिन की मौत हो गई। बाघ और बाघिन में हुए संघर्ष में बाघिन मौत हुई आशंका जताई जा रही है कि संघर्ष में बाघ भी घायल हुआ होगा।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 16 Dec 2019 06:00 PM (IST) Updated:Tue, 17 Dec 2019 11:30 AM (IST)
जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में आपसी संघर्ष में बाघिन की मौत, पांच साल बताई जा रही उम्र nainital news
जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में आपसी संघर्ष में बाघिन की मौत, पांच साल बताई जा रही उम्र nainital news

रामनगर, जेएनएन : जिम कॉर्बेट नेशनल टाइगर रिजर्व में आपसी संघर्ष में बाघिन की मौत हो गई। बाघ और बाघिन में हुए संघर्ष में बाघिन मौत हुई, आशंका जताई जा रही है कि संघर्ष में बाघ भी घायल हुआ होगा। ऐसे में यदि वो कैमरों में ट्रैप होता है तो ट्रेंकुलाइज कर इलाज करने की कोशिश होगी। वनाधिकारियों ने बाघिन को शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया। इसके बाद शव को जलाकर नष्ट कर दिया।

बाघिन की उम्र पांच साल

कॉर्बेट के बिजरानी रेंज में सोमवार को वन कर्मियों को जंगल में आवाजाही वाली सड़क पर खून से लथपथ एक बाघिन का शव मिला। शव देखकर प्रतीत हुआ कि सुबह ही बाघिन की मौत हुई है। सूचना पर पार्क निदेशक राहुल वनाधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे। अधिकारियों ने शव का  परीक्षण किया तो बाघिन की मौत आपसी संघर्ष में होने की पुष्टि हुई। उसके शव पर जगह जगह दांत व नाखून के निशान बाघ से हुए संघर्ष की गवाही दे रहे थे। बाघिन की उम्र करीब पांच साल बताई जा रही है।

जांच के लिए नमूने बरेली भेजे गए

इसके बाद वनाधिकारियों की मौजूदगी में सीटीआर के पशु चिकित्सक दुष्यंत शर्मा व नैनीताल जू के चिकित्सक हिमांशु पांगती ने बाघिन के शव का पोस्टमार्टम किया। बाघ के आंतरिक अंगों के नमूने फोरेंसिक जांच के लिए आईवीआरआई बरेली भेजे जाएंगे। सीटीआर के निदेशक राहुल ने बताया की बाघिन की मौत आपसी संषर्घ में हुई है। मौके पर आपसी संघर्ष के कई निशान भी मिले हैं। दूसरे बाघ के भी संघर्ष में घायल होने का अंदेशा है। उसे भी हाथियों से तलाशा जा रहा है।

यह भी पढ़ें : प्रकृति के उपहार की होगी कद्र, बर्फ से ढके पहाड़ में गर्म स्रोतों के जल से पर्यटक कर सकेंगे स्नान

यह भी पढ़ें : सांसद अजय भट्ट ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, बाेले- बिगड़ गया उनका मानसिक संतुलन

chat bot
आपका साथी