हल्द्वानी में 800 वाहनों के लिए तीन जगह बनेगी पार्किंग, बीते दिनों सीएम ने की थी घोषणा

बीते दिनों मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी हल्द्वानी में तीन जगह पार्किंग स्थलों के निर्माण की घोषणा की थी। इसी क्रम में आवास विभाग के प्रभारी सचिव डा. नीरज खैरवाल ने क्रियान्वयन के लिए वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति का शासनादेश जारी करने को कहा है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 07:18 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 07:18 PM (IST)
हल्द्वानी में 800 वाहनों के लिए तीन जगह बनेगी पार्किंग, बीते दिनों सीएम ने की थी घोषणा
पार्किंग का निर्माण जिला विकास प्राधिकरण (डीडीए) नैनीताल करेगा।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : शहर में तीन अलग-अलग जगहों पर करीब 800 वाहनों की क्षमता वाली पार्किंग बनेगी। नगर निगम क्षेत्र में प्रस्तावित इन सभी पार्किंग का निर्माण जिला विकास प्राधिकरण (डीडीए) नैनीताल करेगा। इसके लिए प्रक्रिया तेज हो गई है।

शहर में जाम अब आम हो चला है। सभी मुख्य सड़कों के साथ ही आंतरिक सड़कें भी जाम से प्रभावित हैं। पार्किंग नहीं होने की वजह से समस्या और बढ़ते जा रही है। महानगर को जाम से निजात दिलाने में अब तक की गई सभी व्यवस्थाएं लगभग नाकाफी ही साबित हुई हैं। इस क्रम में अब एक बार फिर से यहां पार्किंग स्थल बनाने की कवायद शुरू हो गई है। बीते दिनों मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी हल्द्वानी में तीन जगह पार्किंग स्थलों के निर्माण की घोषणा की थी। जिसके अनुपालन में आवास विभाग के प्रभारी सचिव डा. नीरज खैरवाल ने वित्त सचिव, अपर सचिव नियोजन और डीएम नैनीताल को पत्र जारी करते हुए घोषणाओं के क्रियान्वयन के लिए आगे की कार्यवाही सुनिश्चित कर वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति का शासनादेश जारी करने को कहा है।

डीडीए उठाएगा खर्चा

मेयर डा. जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला ने बताया कि शहर में नए पार्किंग स्थलों की डीपीआर तैयार करने से लेकर अन्य सभी कार्य डीडीए करेगा। डीडीए को इसमें एजेंसी बनाया गया है ऐसे में वह निर्माण कार्यों का खर्चा भी उठाएगा।

शहर में यहां प्रस्तावित किए गए हैं पार्किंग स्थल

सिंधी चौराहा : सिंधी चौराहा स्थित सिंचाई विभाग की भूमि पर बहुमंजिला शापिंग कांप्लेक्स बनाया जाएगा, जिसके बेसमेंट में पार्किंग बनाई जाएगी। इस जगह पर अतिक्रमण भी हुआ है।

मंगलपड़ाव : मंगलपड़ाव स्थित मछली बाजार में जिला सहकारिता की एक एकड़ भूमि पर बहुमंजिला शापिंग कांप्लेक्स बनाया जाएगा, जिसके बेसमेंट में पार्किंग, एक तल में जिला सहकारिता विभाग का कार्यालय बनेगा। जबकि, भूतल पर लाइन नंबर आठ को जाने वाले मार्ग पर स्थित मीट मार्केट की दुकानों को संचालित किया जाएगा।

तिकोनिया : नैनीताल रोड स्थित जनता बैंक्वेट हाल के सामने से तिकोनिया चौराहे तक की नहर को कवर कर उसके ऊपर सरफेस पार्किंग का निर्माण किया जाएगा, जिसमें दोपहिया और चौपहिया दोनों तरह के वाहन खड़े हो सकेंगे।

मेयर डा. जोगेंद्र सिंह रौतेला का कहना है कि शहर को जाम से निजात दिलाने की हर संभव कोशिश जारी है। सिंधी चौराहा, मंगलपड़ाव और तिकोनिया में पार्किंग स्थल बनाने की पहल के लिए मुख्यमंत्री का आभारी हूं। प्रस्तावित पार्किंग स्थलों में 700 से 800 वाहन पार्क हो सकेंगे। डीडीए उपाध्यक्ष रोहित मीणा ने बताया कि जहां पर पार्किंग बननी है। वह भूमि दूसरे विभागों की है। इसमें कार्यदायी संस्था आवास विभाग है। जब सिचाई विभाग व सहकारिता से भूमि की अनुमति मिल जाएगी। इसके बाद काम शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी