वन विभाग कुमाऊं मंडल के तीन डिविजन बनेंगे ई-ऑफिस, कागज की खपत कम होगी

सब कुछ ठीक रहा तो जल्द वन विभाग के कुमाऊं मंडल के तीन डिविजन ई-ऑफिस बनेंगे। इसके बाद तराई केंद्रीय वन प्रभाग तराई पूर्वी और हल्द्वानी डिविजन में होने वाला सारा काम ऑनलाइन होगा।केबिल कनेक्शन बिछाने के साथ ही हस्ताक्षर डिजिटल बनाने का कार्य किया जा रहा है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 04:49 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 04:49 PM (IST)
वन विभाग कुमाऊं मंडल के तीन डिविजन बनेंगे ई-ऑफिस, कागज की खपत कम होगी
वन विभाग कुमाऊं मंडल के तीन डिविजन बनेंगे ई-आफिस

रुद्रपुर, जागरण संवाददाता : सब कुछ ठीक रहा तो जल्द वन विभाग के कुमाऊं मंडल के तीन डिविजन ई-ऑफिस बनेंगे। इसके बाद तराई केंद्रीय वन प्रभाग, तराई पूर्वी और हल्द्वानी डिविजन में होने वाला सारा काम ऑनलाइन होगा। फिलहाल इसे धरातल में उतारने के लिए केबिल कनेक्शन बिछाने के साथ ही हस्ताक्षर डिजिटल बनाने का कार्य किया जा रहा है।

राज्‍य के अधिकांश महकमों में ऑनलाइन काम किए जा रहे हैं। लेकिन कुमाऊं मंडल के वन महकमे के अधिकांश डिविजनों में अभी तक ऑफलाइन ही काम किया जा रहा है। इसे देखते हुए वन महकमे ने अब डिविजन कार्यालयों को ई ऑफिस बनाने की योजना बनाई है। इससे कागज की बर्बादी तो रुकेगी ही साथ ही कार्यों में तेजी भी आएगी। इसके तहत कुमाऊं मंडल में पहले चरण में तीन डिविजनों तराई केंद्रीय वन प्रभाग, तराई पूर्वी और हल्द्वानी डिविजन को शामिल किया गया है। 

ई आफिस के लिए फिलहाल केबिल कलेक्शन बिछाने और डिजिटल हस्ताक्षर बनाए जाने का काम चल रहा है। इसके बाद तीनों डिविजनों में होने वाले सारे कामगाज ऑनलाइन होंगे। बाद में दूसरे चरण में तराई केंद्रीय वन प्रभाग के टांडा रेंज, रुद्रपुर रेंज, पीपलपड़ाव रेंज, गदगदिया रेंज, भाखड़ा रेंज, बरहैनी रेंज, हल्द्वानी रेंज कार्यालयों को भी इससे कनेक्ट किया जाएगा। 

तराई केंद्रीय वन प्रभाग की डीएफओ डा.अभिलाषा सिंह ने बताया कि कुमाऊं के तीन डिविजनों को ई-आफिस बनाया जा रहा है। केबिल कनेक्शन बिछाने के साथ ही डिजिटल हस्ताक्षर भी बनाए जा रहे हैं। दूसरे चरण में रेंज कार्यालय को भी इसमें जोड़ा जाएगा।  

chat bot
आपका साथी