Kumaon Weather Update : कुमाऊं के मैदानी इलाकों में तीन दिन शीतलहर के आसार, कोहरे ने बढ़ाई मुसीबत

कुमाऊं के मैदानी इलाकों में तीन दिन शीतलहर के आसार, कोहरे ने बढ़ाई मुसीबत

हवा के बदले मिजाज ने ठंड लौटा दी है। कुमाऊं के चम्पावत जिले में तापमान एक बार फिर शून्य से नीचे पहुंच गया है। हल्द्वानी समेत अन्य इलाकों में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। तराई-भाबर में जबरदस्त कोहरा छा रहा है।

Publish Date:Wed, 13 Jan 2021 08:18 AM (IST) Author: Skand Shukla

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : हवा के बदले मिजाज ने ठंड लौटा दी है। कुमाऊं के चम्पावत जिले में तापमान एक बार फिर शून्य से नीचे पहुंच गया है। हल्द्वानी समेत अन्य इलाकों में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। तराई-भाबर में जबरदस्त कोहरा छा रहा है। मौसम विभाग ने मुताबिक बुधवार को भी मैदानी इलाकों में कोहरा छाने की संभावना है। कोहरे की वजह से तापमान में कमी आने की संभावना है। मौसम विभाग ने ऊधमसिंह नगर और नैनीताल जिलों के मैदानी इलाकों में अगले तीन दिन शीतलहर चलने का अलर्ट जारी किया है।

दस दिन बाद माइनस में तापमान

जनवरी शुरुआत में तापमान माइनस में पहुंचा था। मंगलवार को चम्पावत का तापमान फिर शून्य से नीचे पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक दो जनवरी के बाद तापमान फिर से माइनस में पहुंचा है। अगले दो दिन तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है। 

जनवरी रहता है सर्वाधिक सर्द

कुमाऊं के जनवरी सबसे अधिक सर्द रहता है। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक हल्द्वानी का दिसंबर का न्यूनतम औसत तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस रहता है। जनवरी में तापमान कम होकर 5.4 डिग्री पर आ जाता है। जबकि फरवरी का न्यूनतम औसत तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस रहता है। वहीं पर्वतीय क्षेत्र मुक्तेश्वर में दिसंबर का न्यूनतम औसत तापमान 3.3 डिग्री, जनवरी का 1.7 डिग्री व फरवरी का 2.3 डिग्री सेल्सियस रहा है। 

मंगलवार को कुमाऊं के स्टेशनों का तापमान

स्टेशन          अधिकतम      न्यूनतम

हल्द्वानी         15.5             9.5

नैनीताल        17.0             6.0

मुक्तेश्वर        19.0             6.0

अल्मोड़ा        23.5             1.6

पिथौरागढ़      21.4             2.9

चम्पावत        20.2            -0.3

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.