काठगोदाम-अमृतपुर बाइपास पर बनेंगे तीन बड़े पुल

भीमताल में काठगोदाम से अमृतपुर बाईपास बनने वाले मार्ग पर 90 मीटर सपान का स्टील पुल बनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 05:35 AM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 06:12 AM (IST)
काठगोदाम-अमृतपुर बाइपास पर बनेंगे तीन बड़े पुल
काठगोदाम-अमृतपुर बाइपास पर बनेंगे तीन बड़े पुल

संस, भीमताल : काठगोदाम से अमृतपुर तक बनने वाले बाइपास पर 90 मीटर स्पान का स्टील पुल निर्माण गौला नदी में किया जाएगा। गौला बैराज से एचएमटी कॉलोनी के पास तक पांच किमी मोटर मार्ग पर 24-24 मीटर स्पान के दो आरसीसी पुल भी बनेंगे।

अल्मोड़ा में बाइपास निर्माण को लेकर मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद प्रथम फेज के तहत सर्वे का काम अंतिम चरणों में है। इसके तहत 64 लाख 85 हजार की राशि पहले ही लोनिवि को मिल चुकी है। सोमवार को विभाग की टीम ने सर्वे आदि के काम को फाइनल टच दिया। सर्वे टीम में अधिशासी अभियंता एबी कांडपाल, अपर सहायक अभियंता केके पाठक, सर्वेयर शेखर जोशी आदि अधिकारी रहे। मालूम हो कि पर्यटन सीजन के दौरान पर्वतीय क्षेत्रों में फलों की खासी पैदावार होती है। भीमताल-हल्द्वानी मार्ग पर फलों से लदे ट्रक आदि से जाम लग जाता है। विधायक राम सिंह कैड़ा ने विधानसभा सत्र के दौरान इस बाईपास निर्माण के लिए सरकार पर दबाव बनाया।

------- विभाग द्वारा सर्वे का कार्य अंतिम चरणों में है। सर्वे के बाद दूसरे चरण का प्रस्ताव शासन को भेजा जाना है। इसमें मोटर मार्ग का कटान आदि के लिए लगभग 13 करोड़ रुपये आगणन का अनुमान है।

-केके पाठक, अपर सहायक अभियंता लोनिवि भवाली पर्वतीय क्षेत्रों के काश्तकारों को सीजन के दौरान काफी दिक्कतें होती हैं। ऐसे में मेरा प्रयास है कि दूसरे चरण की धनराशि शासन शीघ्र स्वीकृत करे ताकि निविदा आदि निकालने के बाद कार्य जल्द शुरू हो और एक-दो साल में मार्ग पूरा हो जाए।

-राम सिंह कैड़ा, विधायक

chat bot
आपका साथी