आयु निर्धारण से हजारों खिलाड़ी खेल महाकुंभ से हो जाएंगे बाहर

इस बार हजारों खिलाडिय़ों को खेल से वंचित कर दिया गया है। युवा कल्याण विभाग की ओर से खेल महाकुंभ शुरू कराने के आदेश आए हैं। मगर इस बार सिर्फ एथलेटिक्स प्रतियोगिता में 17 से 19 वर्ष के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 17 Mar 2021 05:59 PM (IST) Updated:Wed, 17 Mar 2021 05:59 PM (IST)
आयु निर्धारण से हजारों खिलाड़ी खेल महाकुंभ से हो जाएंगे बाहर
ऐसे में करीब एक तिहाई खिलाड़ी खेल महाकुंभ में हिस्सा लेने से वंचित होंगे।

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : स्थानीय प्रतिभा को सही मंच देने के लिए वर्ष, 2017 में खेल महाकुंभ की शुरुआत हुई थी। इसमें हर साल करीब 20 हजार से अधिक खिलाड़ी हिस्सा लेते रहे हैं। इस बार हजारों खिलाडिय़ों को खेल से वंचित कर दिया गया है। युवा कल्याण विभाग की ओर से खेल महाकुंभ शुरू कराने के आदेश आए हैं। मगर इस बार सिर्फ एथलेटिक्स प्रतियोगिता में 17 से 19 वर्ष के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। 

कोविड संक्रमण के चलते खेल महाकुंभ 2020-21 पर संकट छाया था। लंबे समय तक प्रतियोगिताएं स्थगित कर दी गई थीं। अब शासन की ओर से खेल महाकुंभ को हरी झंडी मिल गई है। युवा कल्याण विभाग ने इसके लिए जिले के अधिकारियों को पत्र भेज दिया है। उम्मीद है कि जल्द ही खेल महाकुंभ एथलेटिक्स प्रतियोगिता प्रारंभ कराई जाएगी। तीन बार पहले हुए खेल महाकुंभ में अंडर-12 से लेकर अंडर-21 और ओपन वर्ग की प्रतियोगिताएं कराई गई, जिसमें 25 से 30 हजार खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया था, लेकिन इस बार खेल महाकुंभ में अंडर-19 वर्ग के खिलाड़ी सम्मिलित होंगे।

ऐसे में करीब एक तिहाई खिलाड़ी खेल महाकुंभ में हिस्सा लेने से वंचित होंगे। जिले में शुरू होने वाली प्रतियोगिता में 100, 400, 800 व 1500 मीटर की दौड़ होगी। जिले स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ी को 700 द्वितीय को 500 और तीसरा स्थान आने वाले को 300 रुपये नकद एवं प्रमाण पत्र तथा राज्य स्तर पर प्रथम को एक हजार, द्वितीय को 600 और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ी को 400 रुपये नकद पुरस्कार के साथ ही प्रमाण पत्र दिया जाएगा। जिला युवा कल्याण अधिकारी मोहन ङ्क्षसह नगन्याल ने बताया कि खेल महाकुंभ के एक इवेंट में 60 से अधिक खिलाड़ी नहीं लिए जाएंगे। कमेटी गठित कर दी गई है। बैठक के बाद तिथि की घोषणा की जाएगी।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी