Uttarakhand Board : इस बार भी बोर्ड के पाठ्यक्रम में होगी 30 प्रतिशत कटौती

Uttarakhand Board उत्तराखंड बोर्ड की वर्ष 2022 में होने जा रही हाईस्कूल व इंटर बोर्ड की परीक्षा में इस बार भी 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम की कटौती की जाएगी। इस संबंध में उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 09:20 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 09:20 AM (IST)
Uttarakhand Board : इस बार भी बोर्ड के पाठ्यक्रम में होगी 30 प्रतिशत कटौती
Uttarakhand Board : इस बार भी बोर्ड के पाठ्यक्रम में होगी 30 प्रतिशत कटौती

संवाद सूत्र, रामनगर : Uttarakhand Board :उत्तराखंड बोर्ड की वर्ष 2022 में होने जा रही हाईस्कूल व इंटर बोर्ड की परीक्षा में इस बार भी 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम की कटौती की जाएगी। इस संबंध में उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं।

पिछले साल कोविड महामारी की वजह से स्कूल-कालेज बंद रहने पर पाठ्यक्रम पूरा नहीं हो पाया था। जिस वजह से शिक्षा विभाग की ओर से हाईस्कूल व इंटर बोर्ड के पाठ्यक्रम में से 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम कम कर दिया गया था। यानी परीक्षार्थियों से परीक्षा में 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम से ही प्रश्र पूछे गए थे। इस साल भी कोविड की वजह से स्कूल व कॉलेज काफी समय तक बंद रहे। इससे पाठ्यक्रम भी पूरा नहीं हो पाया। स्कूल बंद रहने पर बोर्ड का रिजल्ट भी देरी की वजह से 31 जुलाई को घोषित हुआ। ऐसे में इस बार भी शिक्षा विभाग ने कक्षा नौ से 12वीं कक्षा तक केवल 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम से ही परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया है।

स्कूलों में गृह परीक्षा के अलावा दसवीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा भी इसी पाठ्यक्रम के आधार पर आयोजित की जाएगी। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की ओर से भी इस संबंध में जिले के मुख्य शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजे गए हैं। पत्र में स्कूलों के प्रधानाचार्यों को पाठ्यक्रम में कटौती से अवगत कराने के निर्देश दिए गए हैं। परिषद की सचिव नीता तिवारी की ओर से बताया गया कि पुनर्गठित पाठ्यक्रम परिषद की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यृ.यूबीएसई.यूकेजीओवी.इन में अपलोड कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी