शादी व त्योहारों के बीच अगले दो माह खूब होगी खरीदारी, गुलजार रहेगा बाजार

14 नवंबर को हरिबोधनी एकादशी से विवाह यज्ञोपवीत चूर्णाकर्म आदि मांगलिक कार्यों की शुरुआत होने जा रही है। ऐसे में शादियों की तैयारी शुरू हो गई है। शहर में हर तरफ कपड़ों की दुकानों पर देर शाम तक ग्राहकों की भीड़ दिख रही है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 08:40 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 08:40 AM (IST)
शादी व त्योहारों के बीच अगले दो माह खूब होगी खरीदारी, गुलजार रहेगा बाजार
कोरोना के दो साल बाद कारोबारियों को राहत मिलने की उम्मीद है

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : आइए बहन जी..। भाई साहब बैठिये..। भैया, इस डिजाइन में दूसरा कलर दिखाइये..। बहुत कलर मिल जाएंगे। यह कहते हुए दुकान स्वामी ने एक के बाद एक लहंगे काउंटर पर फैला दिए। बाजार में आजकल यही नजारा है। त्योहार में कपड़ा बाजार चल पड़ा है। कोरोनाकाल की लंबी सुस्ती के बाद बाजार का रुख देख व्यापारी उत्साहित हैं। कारोबारी उम्मीद जता रहे हैं कि दिसंबर मध्य तक बाजार में यही माहौल रहेगा।

नवरात्र में खरीदारी को शुभ माना गया है। दशहरे को शुभ कार्यों के लिए अबूझ मुहूर्त माना गया है। ऐसे में पिछले दस दिनों से बाजार में खासी रौनक है। 14 नवंबर को हरिबोधनी एकादशी से विवाह, यज्ञोपवीत, चूर्णाकर्म आदि मांगलिक कार्यों की शुरुआत होने जा रही है। ऐसे में शादियों की तैयारी शुरू हो गई है। शहर में हर तरफ कपड़ों की दुकानों पर देर शाम तक ग्राहकों की भीड़ दिख रही है। 

कपड़ा 20 प्रतिशत तक महंगा 
त्योहारी सीजन में बाजार में खरीदारी बढ़ी है, लेकिन महंगाई का असर भी दिख रहा है। हल्द्वानी में 80 प्रतिशत तक कपड़ा गुजरात के सूरत से आता है। कारोबारियों की मानें तो सूरत से कपड़ा, रेडीमेट आदि कम मिल रहा है। करीब 10 दिन की वेटिंग के बाद सामान आ रहा है। कोयले व कलर केमिकल के दाम बढऩे से कपड़ों की कीमत में 20 प्रतिशत तक की तेजी आई है। 
ये हैं आने वाले त्योहार 
करवाचौथ : 24 अक्टूबर 
धनतेरस : 2 नवंबर 
दीपावली : 4 नवंबर 
भैयादूज : 6 नवंबर 
सहालग : 14 नवंबर से
स्टाक कपड़ों पर छूट दे रहे शोरूम 
शहर में बड़े शोरूम समेत कई ब्रांडेड कंपनियों के स्टोर हैं। त्योहारी सीजन व सर्दियों के आगमन से पहले शोरूम संचालक पुराने स्टाक निकालने के लिए 50 प्रतिशत तक छूट दे रहे हैं। कई शोरूम एक के साथ एक व दो के साथ एक फ्री का आफर दे रहे हैं। दीपावली से पहले नया स्टाक आने पर बाजार में रौनक बढऩे की उम्मीद लगाए हुए हैं। 
थोक व फुटकर कपड़ा कारोबारी दलजीत सिंह ने बताया कि इस समय बाजार में रौनक लौटी है। शादियों के लिए कपड़ों की खरीदारी शुरू हो गई है। कारोबारी उम्मीद लगाए हुए हैं कि अगले दो माह बाजार अच्छा रहेगा। दुकानों पर कोविड प्रोटोकाल का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। 
chat bot
आपका साथी