भीमताल में एक दिन भी पानी नहीं आया और आधे से अध‍िक पेयजल पाइप हो गई चोरी

लोगों का कहना है कि नगर पंचायत ने संस्था को बिना मुआयना किये पूरा भुगतान कर दिया। पेयजल योजना का हाल ऐसा है कि स्थान स्थान पर उखड़ गई है और कहीं कहीं पर तो पूरी पेयजल लाइन के पाइप तक चोरी हो गई है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 04:54 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 04:54 PM (IST)
भीमताल में एक दिन भी पानी नहीं आया और आधे से अध‍िक पेयजल पाइप हो गई चोरी
सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग ने बताया कि मामला संज्ञान में है।

जागरण संवाददाता, भीमताल : भीमताल नगर पंचायत के द्वारा निर्मित की गई लाखों की पेयजल योजना इन दिनों नगर भर में चर्चा का विषय है। लाखों की लागत से निर्मित इस पेयजल योजना में एक दिन भी पानी नहीं आया। इसको बनाने वाली संस्था ने इसको अंडर ग्राउंड तक नहीं करने की जहमत उठाई।

स्थानीय जनता का कहना है कि नगर पंचायत ने संस्था को बिना लाइन का फिजिकल मुआयना किये पूरा भुगतान कर दिया। खुले में बनाई गई लाइन अब मोटर मार्ग में खुले तौर पर देखी जा सकती है। पेयजल योजना का हाल ऐसा है कि स्थान स्थान पर उखड़ गई है और कहीं कहीं पर तो पूरी पेयजल लाइन के पाइप तक गायब हो गये है। इधर जब क्षेत्र में पानी की किल्लत महसूस की जा रही है तो लोंगों को अब इस पेयजल लाइन की याद भी आई है। क्षेत्र के लोंगों ने अवगत कराया कि नगर पंचायत के द्वारा लाखों की लागत से निशौला ट््यूबवेल से इस लाइन को बिछाया गया था। एक लाइन लगभग दो किमी की सीधे सडक़ के ऊपर ही ऊपर रामलीला मैदान तक पहुंचा दी गई वहीं जौंस स्टेट में लगभग दो सौ मीटर भी इसी हालत में है।

इधर, नगर पंचायत की माने तो संबधित संस्था को इस लाइन का भुगतान कर दिया गया है। स्थानीय लोंगों ने अब नगर पंचायत के द्वारा निर्मित इस पेयजल लाइन की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। अवगत कराया है कि इस लाइन को जल संस्थान के हैंड ओवर होना था जो इसकी स्थिति को देखते हुए नहीं हो पाई है।

नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी विजय बिष्ट का कहना है कि प्रकरण अभी संज्ञान में आया है। मामले की जांच कराई जा रही है। अभी ठेकेदार का पूरा भुगतान नहीं किया गया है। वहीं, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग भुवन जोशी ने बताया कि मामला संज्ञान में है। मैंने व्यक्तिगत रूप से जेई नगर पंचायत को फोन कर लाइन को अंडर ग्राउंड कराने को कहा है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी