देवीधुरा धाम को ट्रस्ट बनाने पर बनी आम सहमति, बग्वाल मेले व मां बाराही धाम को लेकर भी हुआ मंथन

देवीधुरा सभागार में गुरुवार को बग्वाल मेला और मंदिर को ट्रस्ट बनाए जाने को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मंदिर समिति सहित क्षेत्र के चार खामों व सात थोकों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान क्षेत्र के लोगों ने धाम को ट्रस्ट बनाने पर सहमति जताई।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 07:32 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 07:32 PM (IST)
देवीधुरा धाम को ट्रस्ट बनाने पर बनी आम सहमति, बग्वाल मेले व मां बाराही धाम को लेकर भी हुआ मंथन
तय किया गया कि न्यास का नाम बाराही तीर्थ उत्थान न्यास मंदिर परिसर देवीधुरा रखा जाएगा।

जागरण संवाददाता, लोहाघाट (चम्‍पावत) : मां बाराही धाम देवीधुरा सभागार में गुरुवार को बग्वाल मेला और मंदिर को ट्रस्ट बनाए जाने को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मंदिर समिति सहित क्षेत्र के चार खामों व सात थोकों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान क्षेत्र के लोगों ने धाम को ट्रस्ट बनाए जाने पर सहमति जताई।

मंदिर समिति अध्यक्ष खीम सिंह लमगडिय़ा की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान मां बाराही धाम देवीधुरा को ट्रस्ट बनाए जाने हेतु न्यास की नियमावली पेश की गई। तय किया गया कि न्यास का नाम बाराही तीर्थ उत्थान न्यास मंदिर परिसर देवीधुरा रखा जाएगा। इसी नाम से इसका पंजीकरण होगा। क्षेत्रवासियों को मंदिर को ट्रस्ट बनाए जाने, मंदिर के देखरेख रखरखाव व रोजगार पर्यटन को बढ़ावा मिलने आदि के बारे में बताया गया। क्षेत्र के लोगों ने पूजा व अन्य परंपराओं से छेड़छाड़ न करने और मेले को संगठित व व्यवस्थित स्वरूप मिले इसके लिए सभी को ट्रस्ट में सम्मिलित करने की मांग की गई।

कहा कि यहां के पुजारियों को न हटाया जाए। मंदिर से जुड़े लोगों कि आजीविका पर भी इसका असर न पड़े। मंदिर के धार्मिक कार्यों में कोई रोक टोक नहीं होना चाहिए। मंदिर कमेटी के संरक्षक लक्ष्मण सिंह लमगडिय़ा ने सभी लोगों से मतभेद भुलाकर ट्रस्ट का समर्थन करने की अपील की। कहा कि सभी की राय से ही कोई कदम उठाया जाएगा। क्षेत्र वासियों ने मंदिर को ट्रस्ट बनाए जाने को लेकर अपना समर्थन व्यक्त किया। बैठक में बग्वाल मेले के संबंध में भी चर्चा की गई।

शासन प्रशासन से कोविड नियमों के अनुसार मेला आयोजित करने की मांग की गई। निर्णय लिया गया या कि बग्वाल मेले को लेकर शीघ्र चार खामों सात थोक के लोग प्रशासन से मुलाकात करेंगे। इस दौरान ब्लाक प्रमुख सुमन लता, दीवान सिंह, दिनेश सिंह कुंजवाल, हयात सिंह, लाल सिंह चम्याल, अमित लंमगडिया, चंदन सिंह, गोकुल कोहली, ईश्वर सिंह,हरीश प्रसाद आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी