Kumaon Weather Update : जानिए आज के मौसम का हाल, व‍िभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया एलाेे एलर्ट

Kumaon Weather Update मैदानी क्षेत्रों के मुकाबले पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। जहां एक ओर तराई और भाबर में लगातार पारा गर्म होता जा रहा है वहीं पर्वतीय क्षेत्रों में पाला गिरने से ठंड बढ़ रही है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 05 Apr 2021 07:41 AM (IST) Updated:Mon, 05 Apr 2021 07:41 AM (IST)
Kumaon Weather Update : जानिए आज के मौसम का हाल, व‍िभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया एलाेे एलर्ट
Kumaon Weather Update : पर्वतीय क्षेत्रों में बिजली चमकने व मैदान में तेज हवाओं का यलो अलर्ट

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : Kumaon Weather Update : मैदानी क्षेत्रों के मुकाबले पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। जहां एक ओर तराई और भाबर में लगातार पारा गर्म होता जा रहा है वहीं, पर्वतीय क्षेत्रों में पाला गिरने से ठंड बढ़ रही है। मौसम के इसी मिजाज को देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने आज यानी सोमवार को पिथौरागढ़, चमोली और उत्तरकाशी जिले में आकाशीय बिजली चमकने का यलो अलर्ट जारी किया है। इतना ही नहीं कुछ मैदानी क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के झोंकों की भी संभावना जताई है।

छह को ओलावृष्टि बढ़ा सकती है मुसीबत

मौसम विज्ञान केंद्र ने छह अप्रैल को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, देहरादून और पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं ओलावृष्टि या आकाशीय बिजली गिरने की बात पूर्वानुमान में कही है। इसी के साथ मैदानी क्षेत्रों में भी तेज झोंकेदार हवाएं चल सकती हैं।

सात अप्रैल को भारी बारिश की संभावना

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने पांच दिनों का पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया है कि सात अप्रैल को उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिले में भारी बारिश और हिमपात हो सकती है। ऐसे में भू-स्खलन और चट्टान गिरने जैसी संभावना बन सकती है। कहा है कि वाहन चलाते समय चालकों और यात्रियों को अलर्ट रहने की जरूरत है। कहा है कि राज्य में 3200 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात की संभावना जताई है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी