रंगमंच के कलाकारों ने शार्ट फिल्म के जरिए कोरोनाकाल की पीड़ा को दर्शाया

लाॅकडाउन की मुश्किलों को झेल रहे हल्द्वानी के रंगमंचीय कलाकारों ने शार्ट फिल्म के जरिए अपनी पीड़ा को दर्शाया। आकाश नेगी निर्देशित कोरोना काॅलम फिल्म में घर में ही रिकाॅर्ड किया गया

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 08:54 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 08:54 PM (IST)
रंगमंच के कलाकारों ने शार्ट फिल्म के जरिए कोरोनाकाल की पीड़ा को दर्शाया
रंगमंच के कलाकारों ने शार्ट फिल्म के जरिए कोरोनाकाल की पीड़ा को दर्शाया

हल्द्वानी, जेएनएन : लाॅकडाउन की मुश्किलों को झेल रहे हल्द्वानी के रंगमंचीय कलाकारों ने शार्ट फिल्म के जरिए अपनी पीड़ा को दर्शाया। आकाश नेगी निर्देशित कोरोना काॅलम फिल्म में घर में ही रिकाॅर्ड किया गया। फिल्म को निर्मल पांडे स्मृति फिल्म फेस्टिवल में देश-दुनिया से प्राप्त चयनित शाॅट फिल्मों में शामिल किया गया। शनिवार को फिल्म आॅनलाइन प्रदर्शित की गई। जिसे दर्शकों ने काफी सराहा।

लॉकडाउन के चलते सभी के रोजगार पर असर हुआ है। धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो रही है तो सभी लोग अपने रोजगारों की ओर लौटने लगे हैं, लेकिन एक तबका अब भी किसी चमत्कार की उम्मीद में बैठा है। ये तबका है हल्द्वानी शहर में रंगमंच से आजीविका चला रहे कलाकार। कलाकारों की इन्हीं हालातों की बात कहती है लघु फिल्म कोरोना कालम। जिसे हल्द्वानी के कलाकारों ने लॉकडाउन के दौरान बनाया। फिल्म का चयन और प्रदर्शन ऑनलाइन हो रहे निर्मल पांडे स्मृति फिल्म फेस्टिवल में हुआ है। फेस्टिवल में सिनेमा और साहित्य से जुड़े लोग ज्यूरी में हैं।

जिन्हें कोरोना कालम काफी पसंद आ रही है। देशभर से 100 से भी अधिक फिल्में फेस्टिवल में आईं। जिनमें से चुनिंदा फिल्मों का ऑनलाइन प्रदर्शन किया गया। कोरोना कालम का लेखन व निर्देशन आकाश नेगी ने किया है। आकाश लंबे समय से रंगमंच और सिनेमा से जुड़े रहे हैं। फिल्म में अभिनय कर रहे चारु तिवारी कई वर्षों से रंगमंच और सिनेमा से जुड़े हैं। फिल्म में अन्य भूमिकाओं में नवोदित कलाकार अथर्व नेगी और पूजा नेगी हैं। पांच मिनट की लघु फिल्म को यूट्यूब पर भी देखा जा सकता है।

लेखक व निर्देशक आकाश नेगी का कहना है कि कोरोना की वजह से रंगमंच से जुड़े ऐसे कलाकार जिनकी रोजी-रोटी इसी काम से चलती है, वह काफी प्रभावित हैं। हमने अपनी व्यथा को दिखाने का प्रयास किया था। खुशी है कि फिल्म फेस्टिवल के लिए उसे चुना गया। वहीं रंगकर्मी चारु तिवारी ने बताया कि हल्द्वानी में कई कलाकार रंगमंच से जुड़े हैं। कोरोना काल को छह माह बीत गया है। दुर्भाग्य की बात है कि अभी तक सरकार ने हम जैसे लोगों के लिए कोई फैसला नहीं लिया। कोरोना काल हमारे लिए सबसे मुश्किल दौर है।

chat bot
आपका साथी