कुमाऊं विश्वविद्यालय के संबद्ध कॉलेजों का इंतजार खत्म, नहीं काटने होंगे विवि के चक्कर

कुलसचिव दिनेश चंद्रा ने बताया कि नए विषयों की मान्यता संबद्धता विस्तारण अथवा नवीन संबद्धता के लिए ऑनलाइन आवेदन पहली दिसंबर से 15 जनवरी 2022 तक खोले जा रहे हैं। 15 जनवरी 2022 के बाद पोर्टल बंद कर दिया जाएगा।

Prashant MishraTue, 30 Nov 2021 11:45 PM (IST)
संबद्धता के लिए संस्थान 15 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जागरण संवाददाता, नैनीताल : कुमाऊं विवि से संबद्ध महाविद्यालयों व संस्थानों के इंतजार की घड़ी खत्म हो गई है। विश्वविद्यालय द्वारा आगामी सत्र 2022-23 की संबद्धता के लिए वेब पोर्टल पहली दिसंबर से खोला जा रहा है। संबद्धता के लिए संस्थान 15 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कुलसचिव दिनेश चंद्रा ने बताया कि नए विषयों की मान्यता, संबद्धता विस्तारण अथवा नवीन संबद्धता के लिए ऑनलाइन आवेदन पहली दिसंबर से 15 जनवरी 2022 तक खोले जा रहे हैं। 15 जनवरी 2022 के बाद पोर्टल बंद कर दिया जाएगा। संस्थानों द्वारा ऑनलाइन आवेदन कुमाऊं विवि की वेबसाइट में दिए गए लिंक के माध्यम से शासन के तय मानकों के अनुसार ही किया जा सकता है।

कुमाऊं विवि से सौ के करीब सरकारी एवं निजी कालेज संबद्ध हैं, यहां के स्टाफ को पिछले सत्र तक संबद्धता के आवेदन करने के लिए विवि के चक्कर काटने पड़ते थे। इस समस्या के समाधान के लिए कुलपति प्रो एनके जोशी ने पिछले सत्र में नवनिर्मित ईआरपी सॉफ्टवेयर सिस्टम के माध्यम से ऑनलाइन संबद्धता पोर्टल शुरू करने का फैसला लिया था। वेब पोर्टल के माध्यम से ही कालेजों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। स्थलीय निरीक्षण के अलावा सभी प्रक्रियाएं ऑनलाइन माध्यम से ही संपन्न हुई थी।

कुलपति के प्रयासों से विश्वविद्यालय द्वारा प्रवेश प्रक्रिया एवं प्रवेश वरीयता सूची, शुल्क जमा एवं वापसी, औपबंधिक व मूल शैक्षिक उपाधिपत्र की प्राप्ति, छात्रों की प्रतिक्रिया एवं शिकायतें, सूचना का अधिकार संबंधी आवदेन, वार्षिक एवं सेमेस्टर परीक्षा हेतु आवेदन, परीक्षा परिणाम तथा संबद्धता प्राप्ति हेतु आवेदन जैसे कार्य ऑनलाइन प्रक्रिया से किए जा रहे हैं। |

कुलसचिव के अनुसार संबद्धता के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया से पिछले सत्र में कालेजों की मनमानी पर पूरी तरह से अंकुश लगने के साथ ही प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से संपन्न की गई। पिछले साल 22 कालेजों के मान्यता के आवेदन मानक पूरे न होने के कारण निरस्त किए गए थे। विवि के ऑनलाइन संबद्धता पोर्टल के माध्यम से कालेज की संबद्धता के लिए आवेदक कहीं से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन में सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना जरूरी है। विवि नियमानुसार कालेज को संबद्धता प्रदान करेगा। 15 जनवरी के बाद कोई आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.