विधायक ने उठाई किसानों को भूमि का मालिकाना हक देने की मांग

भीमताल में विधायक राम सिंह कैड़ा ने सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत से किसानों को उनकी भूमि का मालिकाना हक देने की मांग की है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 06:36 PM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 06:36 PM (IST)
विधायक ने उठाई किसानों को भूमि का मालिकाना हक देने की मांग
विधायक ने उठाई किसानों को भूमि का मालिकाना हक देने की मांग

संस, भीमताल : विधायक राम सिंह कैड़ा ने सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत से किसानों को उनकी भूमि का मालिकाना हक देने की मांग की है। विधायक ने मंगलवार को कैड़ा धारी ब्लाक सभागार में किसानों की समस्याएं सुनीं। साथ ही उनके निस्तारण को लेकर सीएम को पत्र भी भेजा।

विधायक ने किसानों को बताया कि भूमि के मालिकाना हक मामले में कई बार आवाज विधानसभा में की जा चुकी है। आगे भी वे मामले में किसानों के साथ मिलकर शासन से आर पार की लड़ाई लड़ने को तैयार हैं। मौके पर से ही विधायक ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा और वार्ता की। विधायक ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्र में किसान बेहद सीमित संसाधनों में अपना गुजारा कर रहे हैं। उनकी आय का एक मात्र स्रोत भूमि है। जो वर्षो से उनके पास है और उनके पूर्वज से लेकर वह उस पर खेती कर रहे हैं। लेकिन कई मामलों में किसानों के पास उनके वर्षो से काबिज भूमि पर मालिकाना हक, पट्टा न होने के कारण वर्तमान में जिला प्रशासन द्वारा बार बार नोटिस व पत्र भेजकर जमीन संबधित जवाब मांगा जा रहा है। विधायक ने कहा कि वर्ग तीन और चार की भूमि शहरी क्षेत्रों पर जमीन को नियमित करने का निर्णय राज्य सरकार व मंत्री मंडल के द्वारा लिया गया है, लेकिन पर्वतीय किसानों के हित में अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। जिला प्रशासन द्वारा पर्वत में किसानों के वर्षो से बने मकान दुकानों को तोड़ने का नोटिस दिया जा रहा है, जिससे ग्रामीण परेशान है। इस मौके पर विधायक ने मुख्यमंत्री से किसानों को उनके द्वारा वर्षो से काबिज की गई भूमि का मालिकाना हक दिलाने की मांग की है। इस दौरान ब्लाक प्रमुख आशा रानी, जिपं सदस्य कमलेश बिष्ट, थान सिंह बिष्ट, संजय नयाल, गोपाल सिंह, दिनेश सिंह, नारायण सिंह, पूरन सिंह, महेश चंद्र, देवेंद्र सिंह दीपू बिष्ट, गंगा सिंह आनंद प्रकाश आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी