अंतिम चरण में पहुंचा जमरानी के डिजाइन का मामला, आइआइटी रुड़की के निर्देश पर काम जारी

निगम अफसरों के मुताबिक दो हफ्ते के भीतर संशोधित डीपीआर तैयार होने पर बजट प्रस्ताव जमरानी परियोजना और एडीबी को भेज दिया जाएगा। आइआइटी रुड़की के सर्वे के बाद मिले सुझाव के हिसाब से काम किया जा रहा है।

Prashant MishraFri, 03 Dec 2021 11:55 PM (IST)
अलावा बांध क्षेत्र में बनने वाले कुएं को और नजदीक शिफ्ट करने को कहा गया है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : जमरानी से हल्द्वानी तक पानी पहुंचाने और डैम एरिया के डिजाइन में बदलाव को लेकर जल निगम का प्रस्ताव फाइनल चरण में पहुंच चुका है। निगम अफसरों के मुताबिक, दो हफ्ते के भीतर संशोधित डीपीआर तैयार होने पर बजट प्रस्ताव जमरानी परियोजना और एडीबी को भेज दिया जाएगा। आइआइटी रुड़की के सर्वे के बाद मिले सुझाव के हिसाब से काम किया जा रहा है।

जमरानी बांध से हल्द्वानी तक पानी लाने का जिम्मा जल निगम पर है। पूर्व में प्रस्ताव तैयार कर करीब 350 करोड़ का बजट आंकलन किया गया था। हालांकि, आइआइटी रुड़की के विशेषज्ञों के सर्वे में दो तरह के सुझाव प्रस्ताव में शामिल करने को कहा गया है। डैम क्षेत्र से हल्द्वानी तक पानी सप्लाई के लिए एक के बजाय दो लाइन गुजारनी थी, ताकि एक लाइन में कोई भी दिक्कत आने पर दूसरे से पानी मिल सके। इसके अलावा बांध क्षेत्र में बनने वाले कुएं को और नजदीक शिफ्ट करने को कहा गया है।

117 एमएलडी क्षमता के तालाब से इसमें पानी भरा जाएगा। लाइनें इस कुएं से कनेक्ट रहेगी। जल निगम के जेई एके कटारिया ने बताया कि दो हफ्ते के भीतर बढ़े बजट का आकलन हो जाएगा। पूर्व में बने प्रस्ताव के अन्य बिंदुओं पर टीम सहमति जता चुकी है। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.