हल्द्वानी में परचून की दुकान में बिक रही थी चंडीगढ़ व अरुणाचल की शराब, केमू स्टेशन स्थित दुकान पर आबकारी विभाग ने की छापेमारी

आबकारी विभाग को शराब बिक्री की सूचना मिलने के बाद नैनीताल व मंडलीय प्रवर्तन दल ने शनिवार को सुबह साढ़े 10 बजे रेलवे रोड स्थित जनरल स्टोर की तलाशी ली। दुकान के अंदर बने तहखाने में शराब की प्लास्टिक बोतलें बरामद की गई।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 06:19 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 06:19 PM (IST)
हल्द्वानी में परचून की दुकान में बिक रही थी चंडीगढ़ व अरुणाचल की शराब, केमू स्टेशन स्थित दुकान पर आबकारी विभाग ने की छापेमारी
आबकारी विभाग ने छापेमारी कर मौके से पांच पेटी शराब बरामद की।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : चंडीगढ़ व अरुणांचल प्रदेश की शराब केमू स्टेशन स्थित परचून की दुकान पर बिकती हुई मिली। आबकारी विभाग ने छापेमारी कर मौके से पांच पेटी शराब बरामद की। परचून की दुकान में शराब मिलने के बाद यह क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है।

परिवहन निगम के समीप केमू बस स्टेशन के पास स्थित परचून की दुकान पर लंबे समय से शराब की बिक्री की जा रही थी। आबकारी विभाग को शराब बिक्री की सूचना मिलने के बाद नैनीताल व मंडलीय प्रवर्तन दल ने शनिवार को सुबह साढ़े 10 बजे रेलवे रोड स्थित जनरल स्टोर की तलाशी ली। दुकान के अंदर बने तहखाने में शराब की प्लास्टिक बोतलें बरामद की गई। आबकारी निरीक्षक महेंद्र बिष्ट ने बताया कि अरुणांचल प्रदेश में बिक्री के लिए तैयार की गई 48 बोतल तथा चंडीगढ़ में बिकने वाली 12 बोतल बरामद हुई। इस तरह कुल पांच पेटी शराब मौके से मिली। इस कार्रवाई में आबकारी निरीक्षक महेंद्र सिंह बिष्ट, हरीश जोशी, उप आबकारी निरीक्षक मोहन कोरंगा, आनंद दोसाद, रमाकांत बावड़ी, महेश लोहनी आदि मौजूद थे। कुमाऊं में हल्द्वानी नशे के कारोबार का गढ़ बनता जा रहा है। बाहर से नशा लाकर तस्कर यहां जमा करते हैं। उसके बाद उसे मौका पाकर पहाड़ के जिलों में बेच दिया जाता है। कोरोना काल में शराब की दुकानें बंद होने से इन तस्करों की चांदी हो गई। उन्होंने पाबंदी का लाभ उठाकर स्टाक को कफ्र्यू के समय में दूने चौगुने दाम पर बेच कर ढेरों मुनाफा कमा रहे हैं। कई बार यह पुलिस के हत्थे चढ़ जाते हैं। कुछ छूट कर दोबारा उसमें जुट जाते हैं।

आबकारी अधिनियम में मुकदमा

परचून की दुकान पर शराब बरामद होने के बाद आबकारी अधिनियम में मुकदमा पंजीकृत किया गया है। आरोपित प्रमोद प्रजापति परचून की दुकान में शराब बेचने का लाइसेंस नहंी दिखा सका। अधिकारियों ने दुकानदार को उसका दोष बताते हुए नियमानुसार गिरफ्तार किया। आरोपित को न्यायालय के सामने पेश किया गया।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी