हल्द्वानी में वॉकवे मॉल में बिना नक्शा पास कराए बन रही थी पांचवी मंजिल, डीडीए ने मालिक को भेजा नोटिस

शहर के सबसे बड़े शॉपिंग कांप्लेक्स वॉकवे मॉल के मालिक नीरज शारदा को अवैध निर्माण के मामले में नोटिस जारी किया है। आरोप है कि वॉकवे मॉल के पंचम तल पर बगैर नक्शा स्वीकृत कराए लंबे समय से निर्माण कार्य चल रहा है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 06:07 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 06:07 AM (IST)
हल्द्वानी में वॉकवे मॉल में बिना नक्शा पास कराए बन रही थी पांचवी मंजिल, डीडीए ने मालिक को भेजा नोटिस
यदि सात अगस्त तक उनका जवाब नहीं आया तो भवन सील कर दिया जाएगा।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : जिला विकास प्राधिकरण ने शहर के सबसे बड़े शॉपिंग कांप्लेक्स वॉकवे मॉल के मालिक नीरज शारदा को अवैध निर्माण के मामले में नोटिस जारी किया है। आरोप है कि वॉकवे मॉल के पंचम तल पर बगैर नक्शा स्वीकृत कराए लंबे समय से निर्माण कार्य चल रहा है। प्राधिकरण की ओर से नोटिस का जवाब सात अगस्त तक देने के लिए कहा गया है। इस अवधि में जवाब न देने पर भवन सील करने की चेतावनी भी दी गई है।

प्राधिकरण की संयुक्त सचिव ऋचा सिंह ने बताया कि उन्हें वॉकवे मॉल में अवैध निर्माण की सूचना मिली थी। जांच की गई तो सूचना सही पाई गई। उसके बाद 20 जुलाई को प्राधिकरण ने भवन के स्वामी को नोटिस जारी किया है। बताया कि अभी तक भवन स्वामी की ओर से कोई जवाब या स्पष्टीकरण नहीं आया है। यदि सात अगस्त तक उनका जवाब नहीं आया तो भवन सील कर दिया जाएगा।

जून में भी दी गई थी नोटिस

प्राधिकरण की संयुक्त सचिव ऋचा सिंह ने बताया कि भवन स्वामी नीरज शारदा को 26 जून को भी नोटिस जारी किया गया था, लेकिन उसके बावजूद अवैध निर्माण का कार्य नहीं रोका गया। उसके बाद 20 जुलाई को पुन: उन्हें नोटिस भेजकर जवाब मांगा गया है।

तत्काल कार्य बंद करने को कहा

नोटिस में वॉकवे मॉल के स्वामी नीरज शारदा से कहा गया है कि नगर व एवं ग्राम नियोजन व विकास अधिनियम, 1973 के तहत निर्माण कार्य तुरंत बंद कर दें। वहां से निर्माण सामग्री व मजदूरों को भी हटा लें। 10 दिन तक ऐसा नहीं करने पर सीलबंदी की कार्रवाई की जाएगी।

डीडीए की संयुक्त सचिव ऋचा सिंह ने बताया कि अवैध तरीके से हो रहे निर्माण पर लगातार कार्रवाई हो रही है। पिछले दिनों अभियान भी चला। तमाम लोगों को नोटिस भेजे गए हैं। निर्माण कार्य बंद कराए गए हैं। तिकोनिया के मामले में भी कार्रवाई की जाएगी।

तिकोनिया चौराहे पर सड़क कब्जा कर अवैध निर्माण

शहर में कहीं अफसरों के नाक के ऊपर तो कहीं नाक के नीचे अवैध निर्माण का खेल चल रहा है। एक और मामला तिकोनिया चौराहे के पास का है, जहां सड़क पर ही कब्जा करके पक्का निर्माण किया जा रहा है। तिकोनिया चौराहे से सटे गुलाटी चिकन रेस्टोरेंट के पास से नवाबी रोड को जाने वाली सड़क पर कुछ लोगों द्वारा व्यावसायिक प्रतिष्ठान का निर्माण किया जा रहा है।

इस निर्माण कार्य की वजह से सड़क की चौड़ाई करीब आठ से दस फिट कम हो गई है। यहां सड़क पर आठ से दस फिट ऊंचे आरसीसी पिलर खड़े कर दिए गए हैं। हैरानी इस बात की है कि तिकोनिया चौराहे जैसे प्रमुख स्थान पर सड़क पर चल रहे अवैध निर्माण पर नगर निगम या जिला प्रशासन की नजर क्यों नहीं पड़ रही है? यह तो सिर्फ बानगी भर है। प्रशासन और नगर निगम की अनदेखी की वजह से शहर में तमाम स्थानों पर इस तरह के अवैध निर्माण चल रहे हैं।

chat bot
आपका साथी