बर्ड फ्लू के चक्कर में मुर्गे से बनी दूरी, मछली व बकरे के भाव बढ़े

कुमाऊं में अभी तक बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है लेकिन बाजार पर असर साफ तौर पर दिख रहा है। देश में बर्ड फ्लू के मामले लगातार सामाने आने के बाद चिकन के दाम में कमी आई है। वहीं फिश व मटन के भाव बढ़े हुए हैं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 11:59 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 11:59 PM (IST)
बर्ड फ्लू के चक्कर में मुर्गे से बनी दूरी, मछली व बकरे के भाव बढ़े
मछली की कीमत में 20 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : बर्ड फ्लू की खबरों के बीच मांस कारोबार में उतार-चढ़ाव आया है। सेहत की चिंता के बीच कोई मांस खाने से परहेज कर रहा तो किसी ने चिकन की जगह फिश और मटन खाना शुरू कर दिया है। मांग का असर कीमतों पर देखने को मिल रहा है।

देश में जनवरी शुरुआत में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने लगे थे। हालांकि कुमाऊं में अभी तक बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन बाजार पर असर साफ तौर पर दिख रहा है। देश में बर्ड फ्लू के मामले लगातार सामाने आने के बाद चिकन के दाम में कमी आई है। अंडों के मूल्य पर भी इसका असर दिखा है। हल्द्वानी में हाल के दिनों में चिकन के दाम जहां कम हुए हैं, वहीं फिश व मटन के भाव बढ़े हुए हैं। कारोबारी मुजफ्फर ने बताया कि मछली की मांग डेढ़ गुना तक बढ़ गई। इससे मछली की कीमत में 20 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है।

पहली बार 600 रुपये पहुंचा मटन

मीट कारोबारी मोहित पाल ने बताया कि मुर्गे की मांग में कमी आने के बावजूद लोग चिकन खाने से परहेज कर रहे हैं। मछली व मटन की मांग पिछले कुछ दिनों में बढ़ गई है। मटन के दाम पहली बार 600 रुपये किलो पहुंच गए हैं।

हल्द्वानी में मांस की कीमत (रुपये प्रति किलो)

श्रेणी       पुराने          नए दाम

मटन        500           600

चिकन      200           160

फिश       120            140

(नोट : पुराने दाम जनवरी पहले सप्ताह व नए 23 जनवरी के हैं।)

कुमाऊं से 343 सैंपल जांच को भेजे

कुमाऊं से अभी तक बर्ड फ्लू का मामला सामने नहीं आया है। अपर निदेशक पशुपालन डा. बीसी कर्नाटक ने बताया कि शनिवार को हवालबाग लैब से 249 व रुद्रपुर लैब से 94 सैंपल जांच के लिए भारतीय पशु चिकित्सा शोध संस्थान बरेली भेजे गए हैं। अभी तक एक हजार से अधिक सैंपल बरेली भेजे जा चुके हैं। पूर्व में गए नमूनों में बर्ड फ्लू नहीं मिला था।

chat bot
आपका साथी