अमर शहीदों की शहादत को नहीं भूलेगा देश, शहीद सम्मान यात्रा में बोले सैनिक कल्याण मंत्री

अब सैन्य परीक्षाओं जैसे एनडीए एवं सीडीएस कि परीक्षा की तैयारी करने के लिए 50 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। कहा कि देश भर के सैनिक वन रैंक वन पेंशन की काफी समय से मांग कर रहे थे जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरा किया है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 05:03 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 05:03 PM (IST)
अमर शहीदों की शहादत को नहीं भूलेगा देश, शहीद सम्मान यात्रा में बोले सैनिक कल्याण मंत्री
कहा कि सरकार अपने देश के सैनिकों के साथ हर मोर्चे पर खड़ी है।

संवाद सहयोगी, लोहाघाट (चम्पावत) : बुधवार को रामलीला मैदान में आयोजित शहीद सम्मान यात्रा के तहत जिले के 57 अमर शहीद सैनिकों के परिवार जनों को अंग वस्त्र एवं ताम्रपत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि देश के लिए अपनी जान कुर्बान करने वाले अमर शहीदों पर पूरे देश को गर्व है। उन्होंने कहा कि सरकार अपने देश के सैनिकों के साथ हर मोर्चे पर खड़ी है। पूर्व सैनिकों, सैनिक वीरांगनाओं एवं शहीद सैनिकों के स्वजनों के सम्मान के लिए भी सरकार प्रतिबद्ध है।

इससे पूर्व उन्होंने शहीद सैनिकों की याद में दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। शहीद परिवारों के घर, आंगन से लाई मिट्टी के पात्रों पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई। सैनिक कल्याण मंत्री ने कहा कि पवित्र देवभूमि से अनेक शहीदों ने देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है। उनके इस बलिदान को देश हमेशा याद रखेगा। उन्होंने कहा कि देश सेवा करते हुए अपने प्राणों की बलि देने वाले महान वीर सपूतों ने प्रदेश का मान बढ़ाया है।

कहा कि सैनिकों के सम्मान के लिए सरकार देहरादून में एक भव्य सैन्य धाम का निर्माण करने जा रही है। जिसके लिए शहीदों के घरों से मिट्टी एकत्र की जा रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का धन्यवाद देते हुए कहा कि अब सैन्य परीक्षाओं जैसे एनडीए एवं सीडीएस कि परीक्षा की तैयारी करने के लिए 50 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। कहा कि देश भर के सैनिक वन रैंक वन पेंशन की काफी समय से मांग कर रहे थे, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरा किया है। सरकार शहीद परिवारों के एक सदस्य को उनकी योग्यता के अनुसार सरकारी नौकरी भी देगी।

विधायक समेत पूर्व सैनिकों ने भी दी श्रद्धांजलि

लोहाघाट : सैनिक सम्मान समारोह में विधायक पूरन सिंह फत्र्याल, जिला पंचायत अध्यक्ष ज्योति राय सहित पूर्व सैनिकों तथा सैनिक संगठन के पदाधिकारियों ने भी दीप जलाकर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस दौरान भाजपा जिला अध्यक्ष दीपक पाठक, नगर अध्यक्ष गोविंद वर्मा, प्रकाश राय, सीडीओ राजेंद्र सिंह रावत, एडीएम शिवचरण द्विवेदी, एसडीएम केएन गोस्वामी सहितभाजपा के तमाम कार्यकर्ता मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी