रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री की बैठक में हावी दिखी अफसरशाही

उन्होंने कहा कि नैनीताल में आपदा राहत कार्य को लेकर प्रशासनिक रिपोर्ट अच्छी है। उन्होंने अच्छा कार्य करने पर जिला प्रशासन और संबंधित विभागीय अधिकारियों की पीठ भी थपथपाई। साथ ही कहा कि अभी आपदा के बाद राहत कार्य चलाने का समय है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 05:21 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 05:21 PM (IST)
रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री की बैठक में हावी दिखी अफसरशाही
उन्होंने आपदा राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

जागरण संवादाता, नैनीताल : आपदा प्रभावित क्षेत्र के दौरे बाद रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट द्वारा ली गई जिला प्रशासन और अन्य विभागों के अधिकारियों की बैठक में अफसरशाही हावी दिखी। बैठक में पर्यटन कारोबारियों और खुद भाजपा कार्यकर्ताओं ने अफसरों की कार्यप्रणाली और शिकायतों को मंत्री के सामने रखा तो उन्होंने कार्यकर्ताओं को ही चुप करवा दिया। साथ ही आपदा के दौरान बेहतरीन काम करने की बात कहते हुए अफसरों की पीठ थपथपाई। इस दौरान उन्होंने आपदा राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। 

सोमवार को रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने बलियानाला भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र के दौरे के बाद नैनीताल क्लब में जिला प्रशासन और जिले के अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने विभागीय अधिकारियों से क्षेत्र में आपदा से हुए नुकसान का ब्यौरा मांगा। बैठक में अधिकारियों के साथ भाजपा कार्यकर्ता और शहर के पर्यटन कारोबारी भी मौजूद थे। इस दौरान होटल एसोसिएशन अध्यक्ष दिनेश लाल साह ने नैनी झील के ब्रिटिश कालीन निकासी गेटों को बंद कर नए गेट लगाए जाने के बाद पानी ओवरफ्लो होने की समस्या को सामने रखा।

इसी बीच भाजपा कार्यकर्ता पानी के टैंकरों की सप्लाई को लेकर विभागीय अधिकारियों की शिकायत करने लगे। कार्यकर्ताओं ने मुद्दा उठाया कि पानी के टैंकर भेजने को लेकर संबंधित विभागीय अधिकारी का ऑडियो वायरल हो रहा है। जिसमें वह टैंकर नहीं भेजने और कुछ भी कर लेने की बात कर रहे हैं। यह सुन मंत्री ने कार्यकर्ताओं को चुप करा दिया। वह अधिकारियों को भी परिवार का ही हिस्सा बताते हुए विकट परिस्थिति में उनसे किसी तरह काम निकाले जाने की बात करने लगे। हालांकि उन्होंने अधिकारियों और कार्यकर्ताओं को किसी भी मुद्दे में बात करने में संयम बरतने की बात कही। कहा कि कोई भी साधारण सी बात यदि वायरल हो जाए तो वह मुद्दा बन जाता है।

उन्होंने कहा कि नैनीताल में आपदा राहत कार्य को लेकर प्रशासनिक रिपोर्ट अच्छी है। उन्होंने अच्छा कार्य करने पर जिला प्रशासन और संबंधित विभागीय अधिकारियों की पीठ भी थपथपाई। साथ ही कहा कि अभी आपदा के बाद राहत कार्य चलाने का समय है। जन समस्याओं को त्वरित निपटाते हुए जनता को मैसेज देने का समय है। सभी विभागीय अधिकारी सड़क, पेयजल, बिजली आदि शिकायतों का प्रमुखता से संज्ञान लें। सरकार के पास पैसे की कोई कमी नहीं है। प्रभावित क्षेत्रों के एस्टीमेट बनाकर जिला प्रशासन को भेजा जाए। उन्होंने अधिकारियों को ब्लॉकवार टीम बनाकर लोगों की समस्याएं जानने और उनका निस्तारण करने के निर्देश दिए।

बैठक में पालिका अध्यक्ष सचिन नेगी, सीएम पीआरओ दिनेश आर्य, नगर अध्यक्ष आनंद बिष्ट, सांसद प्रतिनिधि गोपाल रावत, मोहन पाल, डीएम धीराज गर्ब्याल, एडीएम अशोक जोशी,  सीडीओ संदीप तिवारी, एसडीएम प्रतीक जैन, डीएफओ बीजूलाल टीआर, केएमवीएन जीएम एपी वाजपई, सीओ संदीप नेगी, ईओ अशोक वर्मा, लोनिवि अधिशासी अभियंता दीपक गुप्ता, जल संस्थान अधिशासी अभियंता संतोष उपाध्याय, अम्बा आर्य, प्रकाश आर्य, मनोज जोशी, शांति मेहरा, हरीश भट्ट आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी