अमोड़ी डिग्री कॉलेज का भवन बनकर तैयार, मुख्यमंत्री कर सकते हैं लोकार्पण

मुख्यमंत्री जल्दी ही भवन का लोकार्पण करेंगे। 493.61 लाख की लागत से बने इस भवन का निर्माण यूपी निर्माण निगम ने किया है। सितंबर माह में चम्पावत दौरे पर आए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अमोड़ी जाकर भवन निर्माण कार्य का जायजा लिया था।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 05:38 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 05:38 PM (IST)
अमोड़ी डिग्री कॉलेज का भवन बनकर तैयार, मुख्यमंत्री कर सकते हैं लोकार्पण
छात्र-छात्राओं की शिक्षण सुविधाएं और अधिक बेहतर होंगी।

जागरण संवाददाता, चम्पावत : जिला मुख्यालय से 30 किमी दूर अमोड़ी में डिग्री कॉलेज भवन का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। भवन के हस्तांतरण की कार्यवाही होनी शेष है। सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री जल्दी ही भवन का लोकार्पण करेंगे। 493.61 लाख की लागत से बने इस भवन का निर्माण यूपी निर्माण निगम ने किया है। सितंबर माह में चम्पावत दौरे पर आए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अमोड़ी जाकर भवन निर्माण कार्य का जायजा लिया था। उन्होंने निर्माण कार्य में हो रही देरी पर नाराजगी जताते हुए कार्यदायी संस्था को शीघ्र निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश दिए थे। भवन के  लोकार्पण के बाद राजकीय इंटर कॉलेज में चल रही महाविद्यालय की कक्षाएं नए भवन में शिफ्ट हो जाएंगी, जिससे छात्र-छात्राओं की शिक्षण सुविधाएं और अधिक बेहतर होंगी।  

अमोड़ी डिग्री कॉलेज में बीए की कक्षाओं का संचालन वर्ष 2016 से यहां के राजकीय इंटर कॉलेज के दो कमरों में शुरू हुआ। वर्ष 2017 में कार्यदायी संस्था यूपी निर्माण निगम ने भवन निर्माण का कार्य शुरू किया। बीच में कुछ तकनीकि कारणों के चलते लंबे समय तक काम रूका रहा। जून 2017 के बाद फिर से भवन निर्माण का कार्य शुरू हुआ। धनराशि के अभाव में भी काम में कई बार ब्रेक लगता रहा। निर्माण कार्य की धीमी प्रगति के कारण स्थानीय लोगों में कई बार शासन के साथ कार्यदायी संस्था के खिलाफ आक्रोश भी देखा गया। सितंबर माह में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अमोड़ी जाकर भवन निर्माण कार्य की प्रगति का स्वयं जायजा लिया और कार्यदायी संस्था को शीघ्र भवन का निर्माण कार्य कंपलीट करने के निर्देश दिए।

सीएम के निर्देश के बाद कार्यदायी संस्था ने काम में तेजी दिखाई और बीते 25 अक्टूबर को निर्माण कार्य पूरा कर लिया। यूपी निर्माण निगम के एई पुष्पेंद्र वर्मा ने बताया कि भवन का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। बाउंड्री वाल, रोड और अंडर ग्राउंड टैंक का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए अभी 48.61 लाख रुपये का बजट मिलना शेष है। जल्द ही भवन को हस्तांतरित कर दिया जाएगा। भवन का लोकार्पण शीघ्र मुख्यमंत्री के हाथों करवाए जाने की तैयारी की जा रही है। विधायक कैलाश गहतोड़ी ने बताया कि शीघ्र भवन का लोकार्पण किया जाएगा। 

वर्तमान में 218 छात्र-छात्राएं कर रहे पढ़ाई

जीआईसी के कमरों में संचालित हो रही बीए की कक्षाओं में इस समय 218 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। प्राचार्य डा. कमला जोशी ने बताया कि भवन का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। शीघ्र महाविद्यालय को भवन हस्तांतरित करने के लिए पत्राचार किया गया है ताकि छात्रों को नए भवन में शिफ्ट किया जा सके। अभी यहां बीए में हिंदी, अंग्रेजी, इतिहास, संस्कृत, अर्थ शास्त्र, राजनीति शास्त्र और शिक्षा शास्त्र विषय संचालित हो रहे हैं।

एक दर्जन से अधिक गांवों के छात्रों को मिलेगा लाभ

अमोड़ी डिग्री कॉलेज के पूरी तरह अस्तित्व में आने के बाद क्षेत्र के एक दर्जन गांवों के छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा का लाभ मिलेगा। अमोड़ी, छतकोट, बेलखेत, चल्थी, द्यूरी, दुधौरी, लड़ाबोरा, क्वारसिंग, खटोली, पचनई के अलावा स्वाला क्षेत्र के छात्र-छात्राएं भी यहां आकर आसानी से उच्च शिक्षा ग्रहण कर पाएंगे।

chat bot
आपका साथी