पंचांग में लग्न की धूम, मगर सीमित संख्या में गूंज रही शहनाई, इस वजह से लोगों ने टाले विवाह समारोह

जुलाई पहले सप्ताह तक 16 बड़े लग्न बचे हैं। यह समय हर तरफ शहनाई गूंजने का है लेकिन कोरोना की रोकथाम के लिए शासन की ओर से जारी गाइडलाइन को देखते हुए अधिकांश लोगों ने लग्न आगे के लिए टाल दिए हैं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 06:39 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 06:39 AM (IST)
पंचांग में लग्न की धूम, मगर सीमित संख्या में गूंज रही शहनाई, इस वजह से लोगों ने टाले विवाह समारोह
डा. जोशी के मुताबिक 10 से 20 मई के दौरान बड़े लग्न नहीं हैं। तीन जुलाई तक सहालग रहेंगे।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी: गर्मियों में इस बार बंपर लग्न हैं। स्थानीय पंचांगों के मुताबिक जुलाई पहले सप्ताह तक 16 बड़े लग्न बचे हैं। यह समय हर तरफ शहनाई गूंजने का है, लेकिन कोरोना की रोकथाम के लिए शासन की ओर से जारी गाइडलाइन को देखते हुए अधिकांश लोगों ने लग्न आगे के लिए टाल दिए हैं। कुछ गिनती के लोग विवाह समारोह कर भी रहे हैं तो कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए। श्री महादेव गिरि संस्कृत महाविद्यालय के प्राचार्य डा. नवीन चंद्र जोशी ने बताया कि 20 जुलाई को हरिशयनी एकादशी होगी। इस दिन से चातुर्मास शुरू हो जाता है और विवाह समारोह समेत अन्य मांगलिक कार्य पर विराम लग जाता है। डा. जोशी के मुताबिक 10 से 20 मई के दौरान बड़े लग्न नहीं हैं। तीन जुलाई तक सहालग रहेंगे।

तीन बार बदली गाइडलाइन

विवाह समारोह समेत अन्य धार्मिक आयोजनों में शामिल होने वालों की संख्या को लेकर तीन बार दिशा-निर्देश जारी हो चुके हैं। अप्रैल दूसरे सप्ताह शासन ने 200 लोगों को विवाह समारोह में शामिल होने की अनुमति दी। लोग आयोजन की तैयारी में जुटे थे। अगले ही सप्ताह संख्या घटाकर 50 कर दी गई। अप्रैल आखिरी सप्ताह प्रदेश सरकार ने केवल 25 लोगों में शादी समारोह करने का नियम जारी कर दिया। पंडितों का कहना है कि आवश्यकीय लग्नों को गाइडलाइन का पालन करते हुए संपन्न किया जा सकता है। कोरोना काल में लग्न को टालना ही बेहतर फेसला है।

आने वाले दिनों में बड़े लग्न

मई: 21, 22, 23, 24, 30 व 31

जून: 5, 6, 19, 20, 24, 27 व 28

जुलाई: 1, 2 व 3

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी