कुमाऊं विश्वविद्यालय में मानसिक स्वास्थ्य व सकारात्मकता को बढ़ाने के लिए दस दिवसीय योग जागरण की मुहिम

अभियान में मुख्य रूप से संक्रमण से बचाव खानपान पर ध्यान नियमित व्यायाम मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान सेल्फ लॉकडाउन और टीकाकरण के प्रति जागरूकता जैसे छह बिन्दुओं पर बल दिया गया है। अभियान को सोशल मीडिया एवं वेबनार आदि के माध्यम से संचालित किया जा रहा है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 02:29 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 02:29 PM (IST)
कुमाऊं विश्वविद्यालय में मानसिक स्वास्थ्य व सकारात्मकता को बढ़ाने के लिए दस दिवसीय योग जागरण की मुहिम
योग विशेषज्ञों, चिकित्सकों, मनोवैज्ञानिकों के प्रयोगात्मक व्याख्यान सत्र भी आयोजित कर योग संबंधित प्रश्नों का समाधान किया जायेगा।

जागरण संवाददाता, नैनीताल। कोरोना संक्रमण की प्रभावी रोकथाम में कुमाऊं विवि के छात्र-छात्राओं को भी भागीदार बनाने के उद्देश्य से ‘थ्रो आउट कोरोना’ अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में  मुख्य रूप से संक्रमण से बचाव, खानपान पर ध्यान, नियमित व्यायाम, मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान, सेल्फ लॉकडाउन और टीकाकरण के प्रति जागरूकता जैसे छह बिन्दुओं पर बल दिया गया है। अभियान को सोशल मीडिया (व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्विटर), वेबसाइट एवं वेबनार आदि के माध्यम से संचालित किया जा रहा है।

कुलपति प्रो एनके जोशी ने बताया कि थ्रो आउट कोरोना’ अभियान के अंतर्गत मानसिक स्वास्थ्य एवं सकारात्मकता को बढ़ाने को योग विज्ञान विभाग द्वारा दस दिवसीय योग जागरण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। 11 मई 2021 को प्रात: 10:30 बजे से आरम्भ होने वाले इस ऑनलाइन कार्यक्रम में प्रतिदिन योग प्रशिक्षकों द्वारा फेसबुक लाइव के माध्यम से निशुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा। साथ ही देश-विदेश के ख्यातिप्राप्त योग विशेषज्ञों, चिकित्सकों, मनोवैज्ञानिकों के प्रयोगात्मक व्याख्यान सत्र भी आयोजित कर योग संबंधित प्रश्नों का समाधान किया जायेगा।

कार्यक्रम में विभिन्न आयुवर्ग के विद्यार्थियों हेतु ऑनलाइन योगासन प्रतियोगिता भी होगी। प्रतियोगिता में सम्मिलित होने के लिए विद्यार्थी योग प्रशिक्षकों द्वारा दिए गए निर्देशानुसार अपने योगासनों की वीडियो विश्वविद्यालय के फेसबुक पेज /फेसबुक अकाउंट पर अपलोड करेंगे।  कुलपति प्रो जोशी ने बताया कि योग जागरण कार्यक्रम अंतर्गत रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए गतिविधियाँ संचालित की जायेगी।

ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम निश्चित  इस कार्यक्रम के माध्यम से योग विशेषज्ञों द्वारा होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना पीड़ित मरीजों का मनोबल बढ़ाते हुए प्राणायाम क्रियाओं सम्बन्धी जानकारी भी दी जाएगी तथा उन्हें ऑनलाइन अभ्यास भी कराया जायेगा। कुलसचिव दिनेश चंद्रा ने बताया कि कोरोना महामारी ने समाज में काफी गहरा प्रभाव डाला है जिसके चलते आर्थिक, सामाजिक, मनोवेज्ञानिक बदलाव के दौर से समाज गुजर रहा है, ऐसे में कई लोग अवसाद व डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं। जिसका मनोसामाजिक समाधान किया जाना आवश्यक है। योग जागरण कार्यक्रम के संयोजक एवं अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो डीएस बिष्ट ने बताया कि इस कार्यक्रम  का लाभ अधिकाधिक लोग उठा सके इसके लिए  गूगल मीट और फेसबुक की सहायता ली जा रही है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी