उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को हर माह किया जाएगा पुरस्‍कृत, जानिए

केंद्र सरकार की ओर से समग्र शिक्षा अभियान के तहत मासिक उत्कृष्ट शिक्षक चयन योजना शुरू की गई है। अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण निदेशालय ने योजना के लिए मानक तय किए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 10 Dec 2018 11:59 AM (IST) Updated:Mon, 10 Dec 2018 11:59 AM (IST)
उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को हर माह किया जाएगा पुरस्‍कृत, जानिए
उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को हर माह किया जाएगा पुरस्‍कृत, जानिए

गणेश पांडे, हल्द्वानी : केंद्र सरकार की ओर से समग्र शिक्षा अभियान के तहत मासिक उत्कृष्ट शिक्षक चयन योजना शुरू की गई है। अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण निदेशालय ने योजना के लिए मानक तय किए हैं। डीजी विद्यालयी शिक्षा ज्योति यादव ने योजना का कार्यालय आदेश जारी करते हुए कहा है कि माह में उत्कृष्ट काम करने वाले शिक्षकों को राज्य स्तर पर चार श्रेणियों में पुरस्कृत किया जाएगा। 50 अंकों में सर्वोच्च प्राप्तांक वाले शिक्षक का चयन होगा। दो या इससे अधिक शिक्षकों के समान प्राप्तांक आने पर अकादमिक कार्यों में सर्वोच्च अंक प्राप्त शिक्षक को वरीयता मिलेगी। जिला स्तर पर माह की 10 तारीख, मंडल से 20 व राज्य स्तर पर 25 तारीख को प्रस्ताव प्रेषित करना होगा। अगले माह की पहली तारीख को एजुकेशन पोर्टल पर विवरण उपलब्ध होगा। चार उत्कृष्ट शिक्षकों को 15-15 हजार तक की नकद धनराशि या शिक्षक के इच्छानुसार इतने मूल्य का स्मार्ट फोन, टैब, ई-बुक आदि दिया जाएगा। योजना शिक्षकों को बेहतर करने के लिए प्रेरित करेगी।

ये होगी उत्कृष्ट शिक्षक मूल्यांकन प्रक्रिया

अकादमिक कार्य कुल 30 अंक

मासिक परीक्षा में छात्र की उपलब्धि का स्तर

96 से 100 प्रतिशत  25 अंक

91 से 95 प्रतिशत   20 अंक

86 से 90 प्रतिशत   15 अंक

81 से 85 प्रतिशत   10 अंक

75 से 80 प्रतिशत   05 अंक

कम उपलब्धि वाले संबोधों पर उपचारात्मक शिक्षण के लिए 5 अंक

अन्य कार्य                                        20 अंक

किचन गार्डन, कार्यनुभव कार्य              3 अंक

अध्यापक डायरी रखरखाव                   3 अंक

प्रतिभा दिवस, शिक्षण में आइटी प्रयोग  3 अंक

नवाचारी, विशिष्ट कार्य                       3 अंक

विद्यालय संसाधन विकास में योगदान  3 अंक

खेल, विज्ञान गतिविधियों में प्रतिभाग  5 अंक

जिला स्तर पर चयन

सीईओ की अध्यक्षता में प्राचार्य डायट, डीईओ माध्यमिक, डीईओ प्रारंभिक, डीएम द्वारा नामित एक प्रतिनिधि की समिति होगी। समिति प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्तर पर प्रतिमाह एक-एक उत्कृष्ट शिक्षक का चयन कर मंडलीय चयन समिति को सूची प्रेषित करेगी।

मंडल स्तर पर चयन

वरिष्ठ मंडलीय अपर निदेशक (माध्यमिक, प्रारंभिक) की अध्यक्षता में द्वितीय मंडलीय अपर निदेशक, मंडलायुक्त द्वारा नामित सदस्य, मंडल मुख्यालय के सीईओ की समिति होगी। समिति जिलों से प्राप्त नामों से चारों स्तर के लिए एक-एक शिक्षक का चयन कर निदेशक अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण को प्रेरित करेगी।

राज्य स्तर पर चयन

निदेशक अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण की अध्यक्षता में अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा, अपर निदेशक प्रारंभिक शिक्षा, अपर निदेशक सीमेट, अपर निदेशक एससीईआरटी की समिति होगी। समिति मंडलों से प्राप्त प्रस्तावों से चारों स्तर के लिए एक-एक उत्कृष्ट शिक्षक का चयन करेगी व इसका अनुमोदन डीजी विद्यालयी शिक्षा/राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा अभियान उत्तराखंड को करेगी। चयनित शिक्षकों का फोटो व कार्य विभाग के पोर्टल पर प्रदर्शित होगा।

कम छात्र संख्या पर नहीं आएंगे दायरे में

उत्कृष्ट शिक्षक चयन के लिए न्यूनतम छात्र संख्या को भी आधार बनाया गया है। प्राथमिक में न्यूनतम 15, उच्च प्राथमिक में 30, माध्यमिक (कक्षा 9 व 10) में 40, माध्यमिक (कक्षा 6 से 10) में 70, उच्चतर माध्यमिक (कक्षा 9 से 12) में 120, उच्चतर माध्यमिक (कक्षा 6 से 12) में 200, उच्चतर माध्यमिक (कक्षा 11 व 12) में न्यूनतम 80 छात्र संध्या अनिवार्य होगी।

अभियान के तहत किया जाएगा पुरस्‍कृत

केके गुप्ता, अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा ने बताया कि उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को समग्र शिक्षा अभियान के तहत पुरस्कृत किया जाना है। इससे बेहतर काम करने वाले टीचर तो सम्मानित होंगे, साथ ही दूसरे शिक्षकों को भी प्रेरणा मिलेगी।

यह भी पढ़ें : कांनवेंट से बेहतर है यह सरकारी स्‍कूल, स्‍मार्ट क्‍लास व लाइ्ब्रेरी में पढ़ते हैं बच्‍चे

यह भी पढ़ें : अब एक करोड़ 20 लाख की इलेक्ट्रिक बस में करिए नैनीताल का सफर

chat bot
आपका साथी