प्रदेश के आठ कालेजों में छात्रों से पहले होगा शिक्षकों की होगी नियुक्ति

प्रदेश के आठ नए डिग्री कालेजों में छात्रों से पहले शिक्षकों का प्रवेश होगा। इसके बाद ही छात्रों के एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी और पठन-पाठन चल पाएगा। इसके लिए उच्च शिक्षा निदेशालय ने शासन को पत्र भेजा है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 09:22 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 09:22 AM (IST)
प्रदेश के आठ कालेजों में छात्रों से पहले होगा शिक्षकों की होगी नियुक्ति
प्रदेश के आठ कालेजों में छात्रों से पहले होगा शिक्षकों की होगी नियुक्ति

मनीस पांडेय, हल्द्वानी : प्रदेश के आठ नए डिग्री कालेजों में छात्रों से पहले शिक्षकों का 'प्रवेश' होगा। इसके बाद ही छात्रों के एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी और पठन-पाठन चल पाएगा। इसके लिए उच्च शिक्षा निदेशालय ने शासन को पत्र भेजा है।

मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद राज्य में नए डिग्री कालेज शुरू करने की तैयारी चल रही है। कालेजों के लिए जगह का चयन कर लिया गया है। सभी कालेजों को इंटरमीडिएट के खाली भवनों में संचालित किया जाना है। बाद में भवन निर्माण होने पर उन्हें स्थायी जगह पर ले जाया जाएगा।

लंबे इंतजार के बाद आठ डिग्री कालेजों के लिए शासनादेश भी जारी हो गया है। ऐसे में अब उच्च शिक्षा निदेशालय व शासन के माध्यम से शिक्षकों की भर्ती की जानी है। उच्च शिक्षा के सहायक निदेशक प्रेम प्रकाश सिंह ने बताया कि नए कालेजों में सबसे पहले प्राचार्य व नोडल अधिकारी की भर्ती की जानी है। जिसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है।

ये होंगे नए कालेज

नए प्रस्तावित नौ में से आठ कालेजों का जीओ मिला है। पहले चरण में खिर्सू, देवाल, नानकमत्ता, गदरपुर तथा दूसरे चरण में दन्या, भूपतवाला, हल्द्वानी व कल्जीखाल शामिल है। देहरादून कालेज का शासनादेश अभी तक नहीं मिला है।

पहले 101 शिक्षकों की होगी भर्ती

प्रदेश में खुले आठ नए डिग्री कालेजों में सबसे पहले उन 101 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी, जिन्हें पूर्व में भर्ती करने के बाद शिक्षकों की संख्या बढऩे पर हटाया गया था। सहायक निदेशक प्रेम प्रकाश ने बताया कि जरूरत पडऩे पर अन्य अनुभवी शिक्षकों को तैनाती दी जाएगी।

पांच शिक्षकों की हुई नियुक्ति

उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेश के पांच कालेजों में शिक्षकों की नियुक्ति गुरुवार को की गई है। सहायक निदेशक ने बताया कि नवनियुक्त शिक्षकों को स्याल्दे (अल्मोड़ा), कमांद (टिहरी), पुरोला (उत्तरकाशी), डाकपत्थर (देहरादून) व पिथौरागढ़ में शिक्षकों की तैनाती की गई है।

chat bot
आपका साथी