Tantra Ke Gan : चम्‍पावत के लोहाघाट में ई-लर्निंग क्लास से बच्चों को भविष्य की राह दिखा रहे शिक्षक सुभाष

लाकडाउन के चलते स्कूल बंद होने पर नौनिहालों का पढ़ाई से नाता टूटते देख सुभाष ने घर बैठे पठन-पाठन शुरू करवाने की मुहिम शुरू कर दी। शिक्षक के इस प्रयास की अभिभावक ही नहीं शिक्षा विभाग के अधिकारी भी तारीफ कर रहे हैंं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 06:42 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 06:42 PM (IST)
Tantra Ke Gan : चम्‍पावत के लोहाघाट में ई-लर्निंग क्लास से बच्चों को भविष्य की राह दिखा रहे शिक्षक सुभाष
कक्षा एक से पांच तक के 67 बच्चे ई-लर्निंग शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

लोहाघाट, ( चम्‍पावत) गौरीशंकर पंत। राजकीय प्राथमिक विद्यालय जौलाड़ी के शिक्षक सुभाष चंद्र बच्चों को ई लर्निंग क्लास के जरिये कोर्स पूरा करा रहे हैं। लाकडाउन के चलते स्कूल बंद होने पर नौनिहालों का पढ़ाई से नाता टूटते देख सुभाष ने घर बैठे पठन-पाठन शुरू करवाने की मुहिम शुरू कर दी। शिक्षक के इस प्रयास की अभिभावक ही नहीं शिक्षा विभाग के अधिकारी भी तारीफ कर रहे हैंं। सुभाष के अनुसार बच्चों की यह उम्र भविष्य की बुनियाद मजबूत करती है। ऐसे में उत्साह के साथ पढ़ाई-लिखाई जारी रखना बेहद जरूरी है। मार्च से शुरू हुई सुभाष की ई-लर्निंग क्लास ने कभी विराम नहीं लिया।

कोरोना संक्रमण का खतरा अभी बना हुआ है। छात्रों के लिए भले ही स्कूल खोल दिए गए हों, लेकिन प्राइमरी विद्यालय अभी भी बंद हैं। ऐसे में सुभाष छोटी कक्षाओं के बच्चों के लिए उम्मीद की किरण बने हुए हैं। सुभाष ने बताया कि गणित, विज्ञान, अंग्रेजी  समेत सभी प्रमुख विषयों के साथ सामान्य ज्ञान एवं इंटरनेट से संबंधित जानकारी भी दे रहे हैं। हर तीसरे माह आनलाइन ही बच्चों की परीक्षा ली जाती है। कक्षा एक से पांच तक के 67 बच्चे ई-लर्निंग शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। सुभाष ने बताया कि स्कूल खुलने पर भी स्कूल टाइम के बाद इस कार्य को जारी रखेेंगे। बताया कि इंटरनेट के माध्यम से स्कूली बच्चों में सीखने की प्रवृत्ति को देखते हुए मेरा भी उत्साह बढ़ रहा है।

chat bot
आपका साथी