नैनीताल जिले के प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों का होगा अब आईडी कार्ड

नैनीताल जिले के शिक्षकों का इंतजार आखिरकार खत्म हो ही गया। 119 स्कूलों के शिक्षकों के पास अब खुद का आईडी कार्ड (परिचय पत्र) होगा। प्राथमिक माध्यमिक स्कूलों के शिक्षक लंबे समय से आईडी कार्ड बनाए जाने की मांग कर रहे थे।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 07:25 AM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 07:25 AM (IST)
नैनीताल जिले के प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों का होगा अब आईडी कार्ड
नैनीताल जिले के प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों का होगा अब आईडी कार्ड

हल्द्वानी, जेएनएन : नैनीताल जिले के शिक्षकों का इंतजार आखिरकार खत्म हो ही गया। 119 स्कूलों के शिक्षकों के पास अब खुद का आईडी कार्ड (परिचय पत्र) होगा। प्राथमिक, माध्यमिक स्कूलों के शिक्षक लंबे समय से आईडी कार्ड बनाए जाने की मांग कर रहे थे। जिसके बाद विभागीय स्तर से इसकी कवायद शुरू हुई। सभी शिक्षकों से विकासखंडवार ब्योरा उपलब्ध कराने को कहा गया। हालांकि बीच में यह प्रक्रिया धीमी हो चली थी। बहरहाल अब कार्यालय से इस संबंध में आदेश जारी हुआ है। संबंधित स्कूलों के शिक्षकों से 28 अक्टूबर तक अपने-अपने आईडी कार्ड प्राप्त कर लेने को कहा गया है। जिन स्कूलों के शिक्षक आईडी कार्ड में दिखेंगे उनमें 71 राजकीय इंटर कालेज, 42 राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, पांच राजकीय बालिका इंटर कालेज और एक जूनियर हाइस्कूल शामिल है।

जल्द बनाएं आईडी कार्ड

जिले में कई स्कूल ऐसे जिनके शिक्षकों की आईडी अब भी नहीं बन सकी है। ऐसे स्कूलों को कार्यालय से बताया गया है कि आईडी कार्ड बनवाने के लिंक में रजिस्टे्रशन न करने या प्रधानाचार्य द्वारा स्टाफ को अप्रूव न करने से ऐसा हुआ है। ऐसे शिक्षक जल्द रजिस्टे्रशन करवा लें।

ऐसा दिखेगा आईडी कार्ड

शिक्षकों के आईडी कार्ड में शिक्षक का नाम, स्कूल का नाम, शिक्षक का पद, विषय विशेषज्ञता की संपूर्ण जानकारी होगी। जो कि एटीएम कार्ड की तरह होगा।

ड्रेस कोड पहले ही हो चुका है फेल

राजकीय स्कूलों के शिक्षकों को एकरूपता प्रदान करने के लिए पूर्व में शिक्षा विभाग की ओर से ड्रेस कोड लागू किया गया था। लेकिन शिक्षकों के भारी विरोध के बाद ड्रेस कोड की बाध्यता समाप्त कर दी गई थी।

chat bot
आपका साथी