टैक्‍स वसूलने वाला ज‍िला पंचायत नहीं दे रहा सुव‍िधाएं, हाईवे बाजारों में शौचालय न पर्यावरण मित्र की तैनाती

विभागों के हाल भी अजब-गजब है। एक ओर स्वच्छता अभियान में करोड़ों खर्च किया जा रहा है वहीं नगरों कस्बों को खुले में शौच से मुक्त के दावे किए जा रहे हैं पर अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे पर स्थित सुयालबाड़ी बाजार में दावे खोखले साबित हो रहे हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 10:46 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 10:46 AM (IST)
टैक्‍स वसूलने वाला ज‍िला पंचायत नहीं दे रहा सुव‍िधाएं,  हाईवे बाजारों में शौचालय न पर्यावरण मित्र की तैनाती
टैक्‍स वसूलने वाला ज‍िला पंचायत नहीं दे रहा सुव‍िधाएं।

गरमपानी, जेएनएन: विभागों के हाल भी अजब-गजब है। एक ओर स्वच्छता अभियान में करोड़ों खर्च किया जा रहा है वहीं नगरों, कस्बों को खुले में शौच से मुक्त के दावे किए जा रहे हैं पर अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे पर स्थित सुयालबाड़ी बाजार में दावे खोखले साबित हो रहे हैं। बाजार में ना शौचालय है और ना ही साफ सफाई करने वाले पर्यावरण मित्र की तैनाती।

हाईवे पर स्थित सुयालबाडी़ व सुयालखेत बाजार में विभागीय दावे खोखले साबित हो रहे हैं। जिला पंचायत नैनीताल से सुयालबाडी व सुयालखेत बाजार के व्यापारियों से प्रतिवर्ष कर के रुप में बीस हजार रुपये से ज्यादा की वसूली की जाती है पर सुविधाओं के नाम पर बाजार क्षेत्र को कुछ भी नहीं मिलता। व्यापारियों का आरोप है कि कई बार बाजार क्षेत्र में पर्यावरण मित्र की तैनाती किए जाने की मांग उठाई जा चुकी है पर कोई सुनवाई नहीं होती मजबूरी में व्यापारियों को खुद ही बाजार की साफ सफाई करनी पड़ती है। बाजार क्षेत्र में एक मात्र शौचालय तक की व्यवस्था नहीं है जिससे आसपास के गांवों से बाजार पहुंचने वाले लोग व व्यापारी खुले में शौच करने को मजबूर हैं। कई बार मांग उठाई जाने के बावजूद अधिकारी मुंह फेर ले रहे हैं। बाजार क्षेत्र में कई बार बड़े-बड़े नेता व अधिकारियों का दौरा भी होता है समस्या के समाधान को व्यापारी गुहार भी लगा चुके हैं पर कोई सुनवाई नहीं होती। प्रांतीय नगर उद्योग व्यापार मंडल के जिला संगठन मंत्री व क्षेत्र के वरिष्ठ व्यवसायी मदन सुयाल का कहना है कि व्यवस्थाओं के लिए वह कई बार जिला मुख्यालय नैनीताल के चक्कर भी लगा चुके हैं पर हमेशा उपेक्षा की जा रही है। दो टूक चेतावनी दी कि यदि जल्द ही व्यवस्थाएं नहीं सुधारी गई तो बाजार क्षेत्र के व्यापारियों को साथ लेकर आंदोलन शुरु कर दिया जाएगा।

छडा़ बाजार भी सुविधा विहीन

सुयालबाडी व सुयालखेत बाजार ही नहीं बल्कि हाईवे पर छढ़ा बाजार भी उपेक्षा से आहत है। व्यापारियों को सुविधा ही नही मिल रही है जबकि प्रतिवर्ष जिला पंचायत को कर दिया जाता है। स्थानीय व्यापारी नंदन सिंह, महेंद्र सिंह, कुंदन सिंह, विक्रम सिंह, हीरा सिंह, वीरेंद्र सिंह आदि ने बाजार क्षेत्र में पर्यावरण मित्र की तैनाती व शौचालय निर्माण की मांग उठाई है।

chat bot
आपका साथी