काकड़ीघाट क्षेत्र में बैराज के पहले चरण का सर्वे पूरा, दूसरे चरण के लिए भेजा 80 लाख का प्रस्‍ताव

सांसद अनिल बलूनी के ड्रीम प्रोजेक्ट बढेरी बैराज के बाद अब अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे पर स्थित काकड़ीघाट क्षेत्र में बैराज के पहले चरण का सर्वे का कार्य पूरा कर लिया गया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 14 Nov 2019 06:35 PM (IST) Updated:Thu, 14 Nov 2019 06:35 PM (IST)
काकड़ीघाट क्षेत्र में बैराज के पहले चरण का सर्वे पूरा, दूसरे चरण के लिए भेजा 80 लाख का प्रस्‍ताव
काकड़ीघाट क्षेत्र में बैराज के पहले चरण का सर्वे पूरा, दूसरे चरण के लिए भेजा 80 लाख का प्रस्‍ताव

रानीखेत, जेएनएन : राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी के ड्रीम प्रोजेक्ट 'बढेरी बैराज' के बाद अब अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे पर स्थित काकड़ीघाट क्षेत्र में बैराज के पहले चरण का सर्वे का कार्य पूरा कर लिया गया है। अगले चरण के लिए शासन को 80 लाख रुपये का प्रस्ताव भेजा गया है। बजट की स्वीकृति मिलते ही दूसरे चरण का कार्य भी शुरू किया किया जाएगा।

हाईवे पर काकड़ीघाट क्षेत्र में प्रस्तावित 2.8 किमी लंबाई तथा 8 मीटर ऊंचाई के बैराज निर्माण की कवायद तेज हो गई है। भूगर्भीय सर्वे व मजबूत चट्टान के परीक्षण के बाद अब दूसरे चरण के सर्वे की तैयारी शुरु हो गई है। बकायदा सर्वे में खर्च होने वाली धनराशि के लिए शासन को करीब 80 लाख रुपए का प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है। बजट मिलने के बाद ही डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार करने का काम शुरू होगा। विभागीय अधिकारियों के अनुसार जल्द ही बजट मिलने की उम्मीद है जिसके गेट डिजायन, गहराई की माप व अन्य काम शुरु किए जाएंगे। फिलहाल भू वैज्ञानिकों ने अपनी रिपोर्ट में काकड़ीघाट में प्रस्तावित क्षेत्र को बैराज निर्माण के लिए उपयुक्त मान हरी झंडी दे दी है।

गांवों को मिलेगा पानी, नौकायन भी होगा

बैराज तैयार होने के बाद .68 मीलियन घन मीटर पानी रोका जाऐगा। इससे अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे से सटे ताड़ीखेत, रामगढ़ व बेतालघाट ब्लॉक के गांवों को पेयजल आपूर्ति की जा सकेगी। वहीं सिंचाई के लिए योजनाएं तैयार होंगी। साथ ही पर्यटन गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए नौकायन की भी योजना है। बैराज के अस्तित्व में आ जाने के बाद पेयजल संकट से जूझ रहे गांवों के लोगो को भी राहत मिलेगी। नौकायन शुरू होने के बाद रोजगार के रास्ते खुलने की भी उम्मीद है।

दूसरे चरण के सर्वे का कार्य होगा शुरू

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी के ड्रीम प्रोजेक्ट बढेरी बैराज के कार्य में भी तेजी आ गई है। सर्वे के लिए बीस लाख रुपये मिलने के बाद त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर आचार संहिता लग जाने से योजना के कार्यों में ब्रेक लग गया था, अब आचार संहिता समाप्त होने के बाद बढेरी बैराज निर्माण का भी दूसरे चरण के सर्वे का कार्य शुरू होगा।

बजट मिलते ही अगले चरण का कार्य पूरा होगा

प्रमोद कुमार पाठक, एई, सिंचाई खंड अल्मोड़ा ने बताया कि प्रारंभिक सर्वे पूरा हो चुका है। अब दूसरे चरण के सर्वे के लिए बजट मांगा गया है। बजट मिलते ही अगले चरण का कार्य भी शुरू किया जाएगा। गंभीरता से कार्य किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : एनएच-74 घोटाला मामले के मुख्य आरोपी डीपी सिंह पर एंटी करप्शन कोर्ट 16 को तय करेगी आरोप

यह भी पढ़ें : विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों को बेहद सस्‍ती दरों पर बिजली देने के मामले में हाईकोर्ट ने मांगा ब्‍योरा

chat bot
आपका साथी