ट्रांसपोर्टरों की लापरवाही के कारण लालकुआं में सेंटर पर ही सूख रहा किसानों का गन्ना

ट्रांसपोर्टर की लापरवाही गन्ना काश्तकारों के लिए आफत बनते जा रही है। सेंटर से गन्ना उठाने की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण किसानों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। समय पर गन्ना नहीं उठने के कारण सेंटर पर सूख रहा है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 10:50 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 10:50 AM (IST)
ट्रांसपोर्टरों की लापरवाही के कारण लालकुआं में सेंटर पर ही सूख रहा किसानों का गन्ना
ट्रांसपोर्टरों की लापरवाही के कारण लालकुआं में सेंटर पर ही सूख रहा किसानों का गन्ना

हल्दूचौड़, जागरण संवाददाता : ट्रांसपोर्टर की लापरवाही गन्ना काश्तकारों के लिए आफत बनते जा रही है। सेंटर से गन्ना उठाने की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण किसानों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। समय पर गन्ना नहीं उठने के कारण सेंटर पर सूख रहा है। लालकुआं क्षेत्र के दुम्काबंगर व हल्दूचौड़ स्थित गन्ना सेंटर से गन्ने की सप्लाई किच्छा चीनी मिल को की जाती है। अधिकारियों द्वारा गन्ना सेंटर से चीनी मिल गन्ना लाने के लिए ट्रांसपोर्टर को ठेका दिया है।

वर्तमान सत्र में इस सेंटर पर ठेकेदार की हीलाहवाली से किसानों के गन्ने की सप्लाई चरमरायी हुई है। किसान अपने खेतों से गन्ना लेकर गन्ना सेंटर तक आते हैं लेकिन वाहनों और मजदूरों की कमी के कारण गन्ना कई दिन तक सेंटर में ही रह जाता है। जिस कारण जहां किसानों का गन्ना सूख रहा है वही किसानों को रोजाना तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। चीनी मिल के जिम्मेदार अधिकारियों व ट्रांसपोर्टर की लापरवाही को लेकर किसानों में आक्रोश है।

किसानों का कहना है कि इस सत्र में आये दिन उठान न हो पाने की समस्या से सेंटर में एक एक हप्ते तक उनका गन्ना सूख रहा। बदहाल ट्रांसपोर्ट व्यवस्था के चलते हप्तों तक सेंटर पर खड़ी तमाम गन्ने ट्रालियां तुलने का इंतजार करती रही । मगर ट्रांसपोर्टर व चीनी मिलों के जिम्मेदार अधिकारी मुंह फेरते रहे। काश्तकार केएन त्रिपाठी ने बताया कि किच्छा चीनी मिल के अधिकारी व सेंट्रल से मिल तक गन्ना ले जाने वाले ट्रांसपोर्ट की लापरवाही के चलते किसान परेशान हैं।

इधर आक्रोशित किसानों की समस्या को देखते हुए सोमवार को विधायक नवीन दुम्का ने किच्छा चीनी मिल के अधिकारियों व ट्रान्सपोर्टर की उपस्थिति में गन्ना सेंटरों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने तुले हुए गन्ने को हाइड्रा से उठाने की व्यवस्था करने को निर्देशित किया। विधायक द्वारा किये गए प्रयासों के लिए काश्तकारों ने विधायक का आभार व्यक्त किया है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी