उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में छात्रों को नहीं मिल पा रही हैं किताबें

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में किताबों की समस्या से छात्र जूझ रहे हैं। प्रमोशन का लाभ पाकर अगले सेमेस्टर में पहुंचे छात्र-छात्राएं किताब के लिए नियमित रूप से परिसर में पहुंच रहे हैं। जहां काउंटर से उन्हें खाली हाथ लौटा दिया जा रहा है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 11:40 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 11:40 AM (IST)
उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में छात्रों को नहीं मिल पा रही हैं किताबें
उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में छात्रों को नहीं मिल पा रही हैं किताबें

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में किताबों की समस्या से छात्र जूझ रहे हैं। प्रमोशन का लाभ पाकर अगले सेमेस्टर में पहुंचे छात्र-छात्राएं किताब के लिए नियमित रूप से परिसर में पहुंच रहे हैं। जहां काउंटर से उन्हें खाली हाथ लौटा दिया जा रहा है। वहीं किताब कब तक उपलब्ध हो पाएगी इस बात की सही जानकारी भी किसी के पास नहीं है।

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में करीब 73 हजार नए एडमिशन हो रहे हैं। जबकि पुराने छात्र भी बड़ी संख्या में मौजूद हैं। जिनकी किताबें विश्वविद्यालय से ही उपलब्ध कराई जाती हैं। प्रथम सेमेस्टर पास कर दूसरे में पहुंचे छात्रों की परीक्षा कोरोना के चलते लेट है। ऐसे में अगले दो माह के भीतर ही परीक्षा होने के आसार हैं, लेकिन किताब नहीं होने से छात्र पढ़ नहीं पा रहे हैं। जबकि विश्वविद्यालय का किताब सेक्शन इस समस्या के प्रति गंभीर नजर नहीं आ रहा है।

किताब सेक्शन के प्रभारी डा. विरेंद्र कुमार ने बताया कि जो किताबें प्रकाशित होकर उनके पास पहुंचती हैं, उसे वह वितरित कर देते हैं। प्रकाशन केंद्र से ही जब किताब नहीं आई है तो वह क्या कर सकते हैं। जबकि किताब कब तक प्रकाशित होकर आएगी, इस संबंध में भी कोई अधिकारी बताने के लिए तैयार नहीं है। विश्वविद्यालय के किताब पटल जिम्मेदारों का जबाब है कि पता करते रहिए, जब किताब आएगी तो उपलब्ध कराई जाएगी।

किताबों की सूची भी नामौजूद

विश्वविद्यालय तक किन विषयों की किताब नहीं पहुंची है, इस संबंध में भी जिम्मेदार बात करने से कतरा रहे हैं। नामौजूद किताबों की सूची भी उनके पास उपलब्ध नहीं है। जबकि किताब के लिए छात्र-छात्राओं को धन व समय खर्च कर परिसर तक बार-बार जाना पड़ रहा है। जहां से किताब नहीं है का कोरा जबाब दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी