उत्‍तराखंड को मिलेंगे 772 नए डाक्‍टर और इसी सत्र से शुरू होगा अल्‍मोड़ा मेडिकल कालेज : सीएम

सीएम ने अल्मोड़ा में 150 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। 2500 नर्सेज की भर्ती भी की जा रही। 132 नई एंबुलेंस खरीदी जा रही हैं। इसी सत्र से अल्मोड़ा मेडिकल कालेज में पढ़ाई शुरू करा दी जाएगी।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 05:50 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 08:19 AM (IST)
उत्‍तराखंड को मिलेंगे 772 नए डाक्‍टर और इसी सत्र से शुरू होगा अल्‍मोड़ा मेडिकल कालेज : सीएम
हमने प्रति आशा एकमुश्त 25 हजार रुपये उनके खातों में जमा करा दिए हैं।

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सेवा बड़ी चुनौती है। इससे पार पाने को 772 नए चिकित्सकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिससे अंतिम गांव तक बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जा सके। 2500 नर्सेज की भर्ती भी की जा रही। गांवों को सड़कों से जोड़ा गया है और 132 नई एंबुलेंस खरीदी जा रही हैं। इसी सत्र से अल्मोड़ा मेडिकल कालेज में पढ़ाई शुरू करा दी जाएगी। हल्द्वानी में राज्य के पहले सरकारी सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल को मंजूरी दे दी गई है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने बुधवार को अल्मोड़ा जिले में 150 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। सल्ट दौरे के बाद सायं सर्किट हाउस में पत्रकारवार्ता में सीएम ने कहा कि पर्वतीय जिलों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उनकी पहली प्राथमिकता रही है। 2400 चिकित्सक नियुक्त किए जा चुके हैं। इनमें से तमाम ने तैनाती नहीं ली हैं। राज्य में अभी 2200 डाक्टर हैं, मार्च तक 720 नए चिकित्सकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। पूर्व सीएम बीसी खंडूड़ी ने दस वर्ष पूर्व आशा कार्यकर्ताओं के लिए पांच हजार रुपये प्रोत्साहन राशि शुरू की थी। कांग्रेस सरकार में इसे बंद कर दिया गया था। हमने यह राशि बढ़ाकर 18 हजार रुपये कर दी है। साथ ही हमने प्रति आशा एकमुश्त 25 हजार रुपये उनके खातों में जमा करा दिए हैं।

पहला राज्य जहां 97 प्रतिशत फैकल्टी

सीएम ने कहा, उत्तराखंड देश का पहला राज्य है जहां के महाविद्यालयों में 97 फीसद फैकल्टी हैं। कांग्रेस ने नए महाविद्यालय तो खोले पर भवन निर्माण न करा सकी। सरकार अधिसंख्य महाविद्यालयों के भवन बनवा चुकी है। कुछ के निर्माण चल रहे हैं। मेडिकल कालेजों में स्थायी फैकल्टी बड़ी उपलब्धि है। अल्मोड़ा मेडिकल कालेज में सौ, हल्द्वानी व श्रीनगर में 150-150 व देहरादून में 200 सीटें कर दी गई हैं।

हर जिला अस्पताल में होंगे आइसीयू

सीएम ने कहा कि राज्य के सभी जिला चिकित्सालयों में अब आइसीयू सुविधा मिलेगी। 26 अस्पतालों में आक्सीजन पाइप का जाल बिछाया जा चुका है। 45 ब्लड बैंक आनलाइन कर दिए गए हैं।

2023 तक सबको शुद्ध पानी

सीएम ने कहा, हर घर को नल से जल योजना के तहत सरकार तीन चरणों में काम कर रही है। पहले संयोजन, पानी की पर्याप्त मात्रा फिर गुणवत्तायुक्त साफ पानी। महाविद्यालयों की लैब में पानी का परीक्षण भी कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें : विधायक स्व. जीना को श्रद्धांजलि देने सल्‍ट पहुंचे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, विधानसभा क्षेत्र को दी 35 करोड़ की सौगात

chat bot
आपका साथी