महिला डिग्री कॉलेज में सेल्फ फाइनेंस के तहत योग में एमए कोर्स शुरू, जल्द लें दाखिला

महिला डिग्री कॉलेज में इसी सत्र से एमए योग पाठ्यक्रम की भी पढ़ाई शुरू होगी। सोमवार को कॉलेज पहुंचे कुलपति ने पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए मौखिक सहमति दी।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 17 Sep 2019 12:14 PM (IST) Updated:Tue, 17 Sep 2019 12:14 PM (IST)
महिला डिग्री कॉलेज में सेल्फ फाइनेंस के तहत योग में एमए कोर्स शुरू, जल्द लें दाखिला
महिला डिग्री कॉलेज में सेल्फ फाइनेंस के तहत योग में एमए कोर्स शुरू, जल्द लें दाखिला

हल्द्वानी, जेएनएन : महिला डिग्री कॉलेज में इसी सत्र से एमए योग पाठ्यक्रम की भी पढ़ाई शुरू होगी। सोमवार को कॉलेज पहुंचे कुलपति ने पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए मौखिक सहमति दी। साथ ही कॉलेज प्रशासन से एक सप्ताह के भीतर संबंधित पत्रावलियां उपलब्ध कराने को कहा।

महिला डिग्री कॉलेज में अभी स्नातक में सेल्फ फाइनेंस के तहत एक वर्षीय डिप्लोमा इन योगा पाठ्यक्रम संचालित किया जा रहा है, जिसमें हर साल बड़ी संख्या में छात्राएं दाखिला लेती हैं। इधर, देश में योग के क्षेत्र में कॅरियर की बढ़ती संभावनाओं को देखते हुए छात्राओं ने योग में एमए कोर्स शुरू करने की मांग उठाई थी। इसी के अनुरूप कॉलेज प्रशासन ने जुलाई-अगस्त में सेल्फ फाइनेंस के तहत ही एमए इन योगा कोर्स शुरू करने का प्रस्ताव उच्च शिक्षा निदेशालय को भेजा, जिसे कुमाऊं विश्वविद्यालय तक पहुंचाया गया। इधर छात्रसंघ चुनाव से ठीक पहले कॉलेज के निरीक्षण को पहुंचे उच्चशिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. धन सिंह रावत को भी इसका प्रस्ताव दिया था। स्वीकृति मिलने का इंतजार कर रहे महिला कॉलेज प्रशासन के लिए सोमवार को दिन राहत भरा रहा। कुलपति प्रो. केएस राणा ने कॉलेज प्रशासन से इसी सत्र में एमए योग के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने को कहा। वहीं डॉ. रेखा पांडे, प्राचार्य, महिला डिग्री कॉलेज हल्द्वानी ने बताया कि कुलपति ने इस सत्र से एमए योग की कक्षाओं के संचालन की अनुमति दे दी है। प्रवेश के लिए आवेदन किया जा सकता है। पत्रावलियां जल्द ही कुलपति को भेजी जाएंगी।

20 सीटों पर होंगे दाखिले

इस सत्र में प्रवेश के लिए आवेदन मांगें जा रहे हैं। 20 सीटें इसके लिए निर्धारित की गई हैं। कक्षाओं के संचालन की जिम्मेदारी दो शिक्षकों को दी जाएगी। 

chat bot
आपका साथी