Janmastami : मध्यरात्रि में जन्मे श्रीकृष्ण, महाआरती के बाद घंटे घड़ियालों से गूंजे मंदिर

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर मंगलवार को शहर भक्तिमय माहौल में रमा रहा। सुबह से ही लोग उत्सव की तैयारी में जुटे थे।

By Edited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 02:52 AM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 09:25 AM (IST)
Janmastami : मध्यरात्रि में जन्मे श्रीकृष्ण, महाआरती के बाद घंटे घड़ियालों से गूंजे मंदिर
Janmastami : मध्यरात्रि में जन्मे श्रीकृष्ण, महाआरती के बाद घंटे घड़ियालों से गूंजे मंदिर

हल्द्वानी, जेएनएन : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर मंगलवार को हल्द्वानी भक्तिमय माहौल में रमा रहा। सुबह से ही लोग तैयारी में जुटे रहे। परंपरा के अनुसार लोगों ने घरों में बाल गोपाल को पालने में झुलाया। मध्य रात्रि में बाल गोपाल के जन्म लेने के बाद मंदिरों में महाआरती हुई और फिर घंटे-घड़ियालों के स्वर गूंजते रहे। कोरोना काल की बंदिशों के चलते इस बार भक्त दूर से ही श्री कृष्ण झांकी के दर्शन कर सके।

लटूरिया आश्रम स्थित राधा कृष्ण मंदिर में श्री कृष्ण जन्मोत्सव उल्लास के साथ मनाया गया। श्रद्धालुओं को दूर से ही राधा-कृष्ण की झांकी के दर्शन कराए गए। भजन-कीर्तन में भी दो गज की दूरी का पालन कराया गया। अधिक भीड़ से बचने के लिए झांकी के दर्शन का समय भी कम रहा। पुलिस सिपाही मंदिर के आसपास व्यवस्था बनाने में सहयोग देते दिखाई दिए। मध्य रात्रि में बाल कृष्ण के जन्म लेते ही मंदिर घंटे-घड़ियालों से गुंजायमान हो उठा। दूध, दही, शहद आदि पंचामृत अभिषेक के बाद बाल गोपाल को परिधान से सुशोभित किया गया। संगीतमय कृष्ण संकीर्तन के बाद प्रसाद वितरण के साथ उत्सव का समापन हुआ। यहां संरक्षक डॉ. एससी अग्रवाल, अध्यक्ष महावीर प्रसाद, राजेश अग्रवाल, विनय विरमानी, विपिन गुप्ता, प्रेम गुप्ता, नीरज प्रभात गर्ग, राजीव अग्रवाल, डॉ. राजेश जोशी आदि मौजूद रहे।

राम मंदिर में सजा ठाकुरजी का दरबार

राम मंदिर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव सादगीपूर्ण ढंग से मनाया गया। मंदिर में ठाकुरजी का दरबार सजाया गया। साथ ही रात में भजन संध्या का भी आयोजन किया गया। संपूर्ण आयोजन के दौरान शारीरिक दूरी और अन्य बंदिशों का ध्यान रखा गया। बाल कृष्ण के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को बैरीकेडिंग तक जाने की ही अनुमति दी गई। मुख्य पुजारी विवेक शर्मा आदि मौजूद रहे।

आंवलेश्वर मंदिर और सत्यनारायण मंदिर में भी उत्सव

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर रामलीला मैदान स्थित पीपलेश्वर महादेव मंदिर मंदिर व कालाढूंगी रोड स्थित सत्यनारायण मंदिर को भी बिजली की मालाओं से सजाया गया। दोनों मंदिरों में कोरोना संक्रमण से एहतियात के तौर पर श्रद्धालुओं की भीड़ नहीं लगने दी गई। श्रद्धालु मास्क पहनकर ही दर्शन कर सके।

बच्चों ने धरा नन्हें कान्हा का रूप

स्कॉलर्स एकेडमिक होम सीनियर सेकंडरी स्कूल में मंगलवार को कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव मनाया गया। ऑनलाइन प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हुए बच्चों ने नन्हे कान्हा का रूप धरा। भक्ति गीत गाए और फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया। शिक्षकों ने बच्चों को कृष्ण जन्माष्टमी मामने और उसके पीछे की श्रद्धा के बारे में जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी