भ्रामक खबरों व विज्ञापन से लोगों को सतर्क करने वाले डिजिटल वालटिंयर दीपक व रमेश को एसपी ने किया सम्मानित

दोनों वालंटियरों द्वारा वर्ष 2020-2021 में विभिन्न प्रकार के इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्मों (फेसबुक पेज ग्रुप इंस्टाग्राम टवीटर वाट्सएप ग्रुपों आदि) के माध्यम से जनपद चम्पावत एवं अन्य लोगों को कोरोना संक्रमण साइबर क्राइम तथा अन्य प्रकार की झूठी भ्रामक खबरों के बारें में जागरूक किया।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 18 Aug 2021 09:17 PM (IST) Updated:Wed, 18 Aug 2021 09:17 PM (IST)
भ्रामक खबरों व विज्ञापन से लोगों को सतर्क करने वाले डिजिटल वालटिंयर दीपक व रमेश को एसपी ने किया सम्मानित
जागरूकता फैलाने तथा फेक न्यूज का खंडन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया

जागरण संवाददाता, चम्पावत : स्वतंत्रता दिवस पर चम्पावत के डिजिटल वालंटियर दीपक जोशी तथा रमेश सिंह बिष्ट को पुलिस मुख्यालय देहरादून ने इंटरनेट मीडिया के माध्यम से लोगों में जागरूकता फैलाने तथा फेक न्यूज का खंडन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया है। 

उत्तराखंड पुलिस मुख्यालय देहरादून द्वारा इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से होने वाले साइबर अपराधों/कोरोना एवं अन्य से सम्बन्धित भ्रामक, झूठी खबरों को फैलने से रोकने एवं ऐसी झूठी खबरों का खंडन करने, लोगों को विभिन्न प्रकार के अपराधों से बचाने के संबंध में जागरूक करने हेतु प्रदेश स्तर पर डिजीटल वालिंटियर बनाए हैं। जिसमें सभी जनपदों के सम्मानित एवं इंटरनेट मीडिया एक्टिविस्ट एवं अन्य माध्यमों से लोगों को जागरूक करने वाले व्यक्तियो को जोड़ा गया है।

इसी के तहत पीएचसी बाराकोट में तैनात ब्लॉक कैंपस चम्पावत निवासी दीपक जोशी तथा चौमेल निवासी रमेश सिंह बिष्ट को जनपद स्तर पर डिजिटल वालिंटियर के रूप में जोड़ा गया है। दोनों वालंटियरों द्वारा वर्ष 2020-2021 में विभिन्न प्रकार के इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्मों (फेसबुक पेज, ग्रुप, इंस्टाग्राम, टवीटर, वाट्सएप ग्रुपों आदि) के माध्यम से जनपद चम्पावत एवं अन्य लोगों को कोरोना संक्रमण, साइबर क्राइम तथा अन्य प्रकार की झूठी, भ्रामक खबरों के बारें में जागरूक किया। इस सम्बन्ध में क्षेत्र में फैल रही झूठी, भ्रामक खबरों का खण्डन करते हुए लोगों को इन सब से बचाव के तरीकों के बारे में प्रचार प्रसार किया गया।

उनके द्वारा वर्तमान समय में साइबर क्राइम से बचने के तरीकों, महिलाओं संबंधी अपराधों, मादक पदार्थों की तस्करी व सेवन के दुष्परिणामों के बारें में लोगों को जागरूक तथा यातायात के नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए नियमों का पालन करने संबंधी सकारात्मक खबरों का प्रचार-प्रसार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी गयी। जिस पर डीजीपी अशोक कुमार ने उनके सराहनीय कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया है। यह प्रशस्ति पत्र एसपी लोकेश्वर सिंह ने दीपक जोशी व लोहाघाट में एसओ मनीष खत्री ने रमेश बिष्ट को दिया। साथ ही भविष्य में भी इसी प्रकार उनसे सहयोग कने के लिए प्रेरित किया।

chat bot
आपका साथी