महिलाओं-बेटियों को आर्थिक, सामाजिक व स्वास्थ्य की दृष्टि से सशक्त बनाएगी सरकार : सीएम

सीएम रावत ने सूखाताल में करोड़ों की योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत नैनीताल में घरैकी पछ्यान चेलिक नाम से हर घर की पहचान बेटी ने नाम योजन का भी शुभारंभ किया।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 01:57 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 07:56 PM (IST)
महिलाओं-बेटियों को आर्थिक, सामाजिक व स्वास्थ्य की दृष्टि से सशक्त बनाएगी सरकार : सीएम
सूखाताल को पर्यटन डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जाना है।

जागरण संवाददाता, नैनीताल : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सूखाताल में 42 करोड़ से अधिक की लागत की विकास योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। उन्होंने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान तहत नैनीताल में घरैकी पछयाण- चेलिक नाम योजना का भी शुभारंभ किया। इसके तहत शहर के आठ हजार घरों तथा ब्लाक के हर चुनिंदा गांव में बेटी के नाम की नेम प्लेट लगाई जाएगी, जो ऐपण से तैयार की गई है।

नैनीताल के सूखाताल में दोपहर पहुंचे मुख्यमंत्री ने शिलान्यास व लोकार्पण के बाद टीआरसी प्रांगण में तैयार भव्य मंच पर समारोह हुआ। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार महिलाओं को आर्थिक-सामाजिक व स्वास्थ्य की दृष्टि से सशक्त बनाने के लिए कृत संकल्प है। पेड़ व चट्टानों से गिरने की पिछले दो दशक में हजारों घटनाएं हुई हैं। सरकार महिलाओं के अकाल मौत के पाप से बचना चाहती है। सरकार महिलाओं के लिए घस्यारी योजना लेकर आई है। समाज की बेडिय़ों से जकड़कर महिला आगे नहीं बढ़ सकती। पति की पैतृक संपत्ति में महिला को हकदार बनाकर सरकार ने महिला सशक्तिकरण में ठोस कदम उठाया है। राज्य में गल्ले की, कॉपरेटिव आदि की पौने आठ हजार दुकानों में सस्ते दाम पर पशु चारा मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिर्फ नारों से काम नहीं होगा, महिलाओं को अधिकार भी देने होंगे।

सूखाताल के सूखा शब्द हटाया जाएगा

मुख्यमंत्री ने सूखाताल पुनजीर्वित करने की योजना का जिक्र करते हुए कहा कि सूखाताल से सूखा शब्द हटना चाहिए। उन्होंने नैनीताल-भवाली में मल्टीस्टोरी पार्किंग की घोषणा की। इससे दोनों जगहों पर करीब आठ सौ वाहनों की पार्किंग क्षमता बढ़ेगी। विधायक संजीव आर्य ने विस क्षेत्र में चार साल में किए गए कार्यों का जिक्र करते हुए 108 करोड़ के सीवर ट्रीटमेंट प्रोजेक्ट तथा पार्किंग प्रोजेक्ट की मंजूरी के लिए सीएम का आभार प्रकट किया। आयुक्त अरविंद ह्यांकी ने सीएम का स्वागत करते हुए सूखाताल पुनर्जीवित करने की करीब 26 करोड़ की इस योजना को मुख्यमंत्री के भगीरथ प्रयास का प्रतिफल करार दिया। सांसद अजय भट्ट ने कुमाऊंनी में दिए संबोधन में सरकार के कामकाज को एतिहासिक करार दिया।

यह रहे उपस्थित

विधायक राम सिंह कैड़ा, एमएलए दीवान सिंह बिष्ट, जसपुर के पूर्व विधायक डॉ शैलेंद्र मोहन सिंघल, केएमवीएन अध्यक्ष केदार जोशी, उपाध्यक्ष रेनू अधिकारी, जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया, मंडी समिति अध्यक्ष मनोज साह,  भाजपा जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट, प्रदेश प्रवक्ता प्रकाश रावत, मंडल अध्यक्ष आनंद बिष्टï, आईजी अजय रौतेला, डीएम धीराज गब्र्याल, एसएसपी प्रीति प्रियदर्शिनी, केएमवीएन एमडी रोहित मीणा, जीएम अशोक जोशी, प्राधिकरण सचिव पंकज उपाध्याय, एएसपी देवेंद्र पींचा, एसडीएम प्रतीक जैन, हरीश भट्ट, कुंदन बिष्टï, हरगोविंद रावत, गोपाल रावत, मनोज जोशी, भूपेंद्र बिष्ट, शांति मेहरा, अरविंद पडियार, रीना मेहरा, नीरज मेहरा, नितिन कार्की,  आदि उपस्थित थे। संचालन हेमंत बिष्ट ने किया।

इन कार्यों का किया शिलान्यास व लोकार्पण

नैनीताल-कालाढूंगी मार्ग पर केएमवीएन पार्किंग  के बरातघर व देवदार लॉज के सामने रोड किनारे पार्किंग, लागत 69.85 लाख।

-रूसी बैंड से तल्लीताल डांठ तक सुंदरीकरण-सनसेट प्वाइंट, वैलीव्यू प्वाइंट आदि लागत-48.04 लाख

-मुख्यमंत्री महिला उद्यमिता योजना अंतर्गत प्रस्तावित डिजाइन के अनुसार निर्माण कार्य

सूखाताल रिचार्जिंग जोन एवं टूरिष्टï डेस्टीनेशन- लागत 25.77 करोड़,

सूखाताल में रिचार्ज वैल, नेचुरल झील, झील के चारों तरफ पैदल पथ, ओपन एयर थियेटर, नई दुकानों, फाउंटेन का निर्माण, चिल्ड्रन पार्क निर्माण आदि

-सातताल में सुंदरीकरण-605.05 लाख

नैनीताल के मल्लीताल में नाला नंबर-23 में जल संस्थानके कार्यशाला तक नाला कवर करते पार्किंग निर्माण-214.83 लाख

-कार पार्किंग सूखाताल में कुमाऊंनी शैली में हाट व फूड क्राफ्ट सेंटर निर्माण-158.91 लाख

-मुक्तेश्वर सर्किट में हिमालय दर्शन थीम आधारित विकास कार्य, भीमताल में करकोटक की चोटी का सुंदरीकरण आदि-446.19 लाख।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी